Move to Jagran APP

जल्द शुरू होगा अमेठी-सलोन-ऊंचाहार रेल परियोजना का कार्य: स्‍मृति ईरानी

अमेठी में शेष बची 24 हेक्टेयर भूमि के अधिग्रहण को लेकर केंद्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी ने एडीएम को दिए निर्देश।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 11 Sep 2019 05:44 PM (IST)Updated: Wed, 11 Sep 2019 05:44 PM (IST)
जल्द शुरू होगा अमेठी-सलोन-ऊंचाहार रेल परियोजना का कार्य: स्‍मृति ईरानी
जल्द शुरू होगा अमेठी-सलोन-ऊंचाहार रेल परियोजना का कार्य: स्‍मृति ईरानी

अमेठी, जेएनएन। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास व वस्त्र मंत्री स्मृति ईरानी बुधवार को दो दिवसीय दौरे पर अपनी संसदीय क्षेत्र पहुंची। यहां उन्होंने रेलवे की योजनाओं को गति देने के लिए डीआरएम संजय त्रिपाठी व अपर मुख्य सचिव गृह व पर्यटन अवनीश अवस्थी के साथ अमेठी व गौरीगंज रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अमेठी को सलोन के रास्ते ऊंचाहार से जोडऩे वाली रेलवे लाइन के निर्माण का काम शीघ्र शुरू कराए जाने की बात कही। 

loksabha election banner

जिले में रेलवे लाइन के निर्माण के लिए जिला प्रशासन को भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा करने की हिदायत देते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि रायबरेली में यह काम पूरा हो चुका है। इससे पहले केंद्रीय मंत्री ने अमेठी-रायबरेली रेलखंड के पांच रेलवे स्टेशन अमेठी, ताला, मिश्रौली, गौरीगंज, बनी, जायस व फुरसतगंज पर वाईफाई सुविधा की भी शुरूआत की। स्मृति ने अमेठी-रायबरेली रेलखंड पर 550 करोड़ की लागत से चल रहे रेलवे लाइन के डबलिंग के कार्यों का केंद्रीय मंत्री ने अमेठी से गौरीगंज तक विशेष ट्रेन से डीआरएम के साथ निरीक्षण भी किया। 

 

डीआरएम ने बताया पहले फेज में अमेठी से गौरीगंज 13.37 किमी  तक रेलवे लाइन के दोहरीकरण व स्टेशन भवन निर्माण का काम दिसंबर 2019 तक हर हाल में पूरा कर लिया जाएगा। फेज टू में गौरीगंज से जायस 17.94 किमी का काम मार्च 2020 में पूरा होगा, जबकि फेज थ्री में जायस से रायबरेली 28.74 किमी रेलवे लाइन दोहरीकरण का कार्य सितंबर 2020 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। गौरीगंज रेलवे स्टेशन पर छह सौ मीटर लंबा बुड सेट निर्माण किया जाएगा, जिससे यहां के लोगों को माल ढुलाई की सुविधा हासिल होगी। मानवरहित रेलवे क्रासिंगों को बंद करने व गौरीगंज रेलवे स्टेशन पर स्थायी जीआरपी पुलिस चौकी खोले जाने की बात भी केंद्रीय मंत्री ने कही। इसके लिए रेलवे व पुलिस अधिकारियों को आपस में बैठक करने पूरी रूप रेखा तय कर लें। वहीं फुरसतगंज में स्थानीय किसानों की सहुलियत के लिए विशेष सुविधाओं वाला स्टेशन विकसित करने की बात कहीं, जिससे किसान अपनी फसलों दूर दूर तक व्यापार कर सके। 

 

सगरा ताल के साथ बदलेगी जायसी के मजार की सूरत

केंद्रीय मंत्री ने प्रदेश के अपर सचिव गृह व पर्यटन, जिलाधिकारी प्रशांत शर्मा और पर्यटन विभाग के अधिकारियों के साथ सगरा तालाब के तट पर स्थलीय निरीक्षण के लिए पहुंची। लगभग आधे घंटे तक केंद्रीय मंत्री ने अधिकारियों के साथ स्थल के विकास को लेकर चर्चा की। केंद्रीय मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि सगरा ताल का जल्द से जल्द लेआउट तैयार किया जाय। यहां एक भव्य पर्यटन स्थल होना चाहिए। प्रमुख सचिव गृह व पर्यटन ने नगर पंचायत अध्यक्ष चंद्रमा देवी, लोकसभा संयोजक राजेश अग्रहरि और सभासदों से बोर्ड का प्रस्ताव शीघ्रता से देने की बात कही। कहा कि प्रस्ताव मिलने पर तालाब की पैमाइश कराकर अतिक्रमण हटवाया जाएगा। इस तालाब का विकास नगर विकास और पर्यटन विभाग संयुक्त रूप से करेंगे। तालाब के पानी को प्यूरीफ ाई किया जाएगा। पर्यटन विभाग के डिप्टी डायरेक्टर अनूप श्रीवास्तव ने बताया कि इसका पूरा लेआउट तैयार कर लिया जाएगा। शासन की ओर से लेआउट स्वीकृति होने के बाद केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। बजट केंद्र सरकार की ओर से जारी होगा। अपर मुख्य सचिव गृह ने बताया कि जिलाधिकारी से सभी प्रस्ताव तैयार कर मांगा गया है। प्रस्ताव आने के बाद उसे भारत सरकार को भेजा जाएगा। 

अध्यक्ष ने बुलाई आपात बैठक

नगर पंचायत अध्यक्ष ने बुधवार को केंद्रीय मंत्री के दौरे के बाद बोर्ड की आपात बैठक बुलाई है। अध्यक्ष ने बताया कि बोर्ड की बैठक में सगरा ताल के सुंदरीकरण का प्रस्ताव पारित कर इसको केंद्रीय मंत्री को सौंप दिया जाएगा। 

पंद्रह वर्ष का प्रयास हुआ पूरा

भाजपा के लोकसभा संयोजक ने कहा कि पंद्रह वर्ष पूर्व जब पहली बार चंद्रमा देवी नगर पंचायत अध्यक्ष बनी तभी से हम लोग अमेठी शहर के पार्क पर्यटन के लिये सगरा ताल के सुंदरीकरण की मांग करते आ रहे हैं। सभी सरकारें हमारी मांगों को नजर अंदाज किया। आज हमारी मांग दीदी स्मृति के प्रयास से पूरी हुई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.