अमेठी : कोरोना टीकाकरण के लिए पांच ब्लाक के गांवों में पायलट क्लस्टर अभियान चलाया गया। पहले दिन लगभग पांच हजार लोगों को टीका लगाया गया। इस दौरान किसी को टीके से कोई परेशानी नहीं हुई। जब कि स्वास्थ्य विभाग ने प्रत्येक टीम के साथ एंबुलेंस लगा रखा था।

सोमवार से जिले के पांच ब्लाक जामो, अमेठी, फुरसतगंज, जगदीशपुर व तिलोई के 70 गांवों में टीकाकरण अभियान चलाया है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. सीएस अग्रवाल ने बताया कि अभियान के पहले दिन चार हजार 917 लोगों को 154 टीमों द्वारा कोविड टीका लगाया गया। उन्होंने कहा कि 31 जून तक पायलट अभियान चलेगा। इसके बाद सभी ब्लॉक के गांव में टीका लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस दौरान प्रत्येक टीम के साथ विशेषज्ञ चिकित्सक व एंबुलेंस लगाई गई थी। जिससे किसी को कोई परेशानी होने पर तत्काल अस्पताल पहुंचाया जा सके। उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की टीम भी निगरानी कर रही थी। उनके द्वारा भी किसी प्रकार की परेशानी की रिपोर्ट नहीं दी गई है।

पढ़ें अन्य खबरें..

संक्रामक रोग नियंत्रण में लारवाही पर होगी कार्रवाई

अमेठी : संक्रामक रोगों के नियंत्रण में लापरवाही करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। एक जुलाई से शुरु होने वाले संचारी रोग पकवाड़ा व 12 से 25 जुलाई तक चलने वाले दस्तक अभियान को लेकर डीएम ने जिले के 11 विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की।

जिले में संचारी रोग अभियान का दूसरा चरण एक से 31 जुलाई तक चलाया जाएगा। वहीं दस्तक अभियान 12 से 25 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा। इसके सफल आयोजन को लेकर डीएम अरुण कुमार ने जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक की। डीएम ने ग्रामीण क्षेत्र की नालियों की साफ सफाई, कूड़े का निस्तारण व फागिग कराने आदि का निर्देश दिया। खुले में शौच मुक्त, स्वच्छ पेयजल, हैंडपंप लगवाने व उसका प्लेट फार्म बनवाने का आदेश दिया। दस्तक कार्यक्रम में आंगनबाडी, आशा बहु के माध्यम से घर घर भ्रमण कर मच्छरों से बचाव की जानकारी उपलब्ध कराने को कहा है। क्षय रोग के लक्षण वाले रोगी, कोविड व कुपोषित बच्चों की लाइन लिस्ट तैयार कर ब्लाक मुख्यालय पर उपलब्ध कराने का आदेश दिया। जिससे उनकी जांच कराकर उपचार किया जा सके। डीएम ने इसमें लापरवाही करने वालों के खिलाफ कडी कार्रवाई की चेतावनी दी है। बैठक में सीएमओ डा. आशुतोष कुमार दुबे, सीडीओ डा. अंकुर लाठर सहित सभी संबंधित विभाग के अधिकारी शामिल रहे।

Edited By: Jagran