Move to Jagran APP

मुश्किल में चकबंदी वाले गावों के किसान

संवादसूत्र, अमेठी : तहसील के जिन गावों में चकबंदी हो रही है, वहां के किसानों को धान की बिक्री

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Nov 2018 11:51 PM (IST)Updated: Mon, 05 Nov 2018 11:51 PM (IST)
मुश्किल में चकबंदी वाले गावों के किसान
मुश्किल में चकबंदी वाले गावों के किसान

संवादसूत्र, अमेठी : तहसील के जिन गावों में चकबंदी हो रही है, वहां के किसानों को धान की बिक्री के लिये परेशानी उठानी पड़ रही है। ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से मिलकर समस्या के निस्तारण की माग की है।

loksabha election banner

चकबंदी के गाव के राजस्व अभिलेख न होने के कारण किसानों का आवेदन ऑनलाइन नहीं हो पा रहा है। शासन की ओर से ऑनलाइन आवेदन के बाद ही खरीद किये जाने का निर्देश दिया गया है। चकबंदी के गावों के किसान कार्यालयों के चक्कर लगाने को मजबूर हैं।

एक नवंबर से धान खरीद का कार्य शुरू हो गया है। खरीद के लिये शासन की ओर से निर्धारित साइट पर किसानों को आवेदन करने का निर्देश दिया गया है। रजिस्ट्रेशन के लिये अंतिम तिथि 15 नवंबर निर्धारित की गई है। जिन गावों में चकबंदी चल रही है उन गावों के किसानों के पास खतौनी न होने के कारण उनका रजिस्ट्रेशन नहीं हो पा रहा है। इस कारण किसान कार्यालयों के चक्कर लगाने के लिए मजबूर हैं। गंगौली गाव के प्रधान और किसान रामजश यादव की अगुवाई में किसानों ने जिलाधिकारी से मिलकर समस्या की जानकारी दी। इसके बाद प्रशासन को इस समस्या की जानकारी मिली। किसानों के मुताबिक कई बार वह इंटरनेट कैफे पर गये, लेकिन आवेदन नहीं हो रहा है। एसडीएम धीरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि समस्या की जानकारी मिली है। इन गावों के किसानों की खरीद होगी वह परेशान न हो ऑफ लाइन खरीद होगी। कार्यालय में आकर आवेदन करें। चकबंदी विभाग से रिपोर्ट लेकर केंद्र प्रभारी को आदेशित किया जायेगा। इन गावों के किसान हैं परेशान

अरसहनी, दरखा, पतापुर, घोरहा, मई, कोरारी लक्षणशाह, भेटुआ, नुवावां, सरायखेमा, डेढ़ पसार,ओलारी, कु ड़वा, खेरौना, सरवनपुर, कनकसिंहपुर, पुरबदुवारा, गंगौली, आलमपुर, इस्माइलपुर, दुल्हिनपुर, मवइया, मंगरा, कल्याणपुर, छीड़ा, त्रिलोकपुर, बड़गाव, टिकावर, घटकौर, टिकरी सहित 33 गावों में चकबंदी प्रक्रिया चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.