Move to Jagran APP

अमेठी में 53.48 फीसद मतदान, राहुल, स्मृति सहित प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद

अमेठी चुनावी महासमर के सबसे बड़े मुकाबले में सोमवार को 53.48 फीसद से अधिक मतदाताओं ने

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 May 2019 01:16 AM (IST)Updated: Tue, 07 May 2019 06:26 AM (IST)
अमेठी में 53.48 फीसद मतदान, राहुल, स्मृति सहित प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद
अमेठी में 53.48 फीसद मतदान, राहुल, स्मृति सहित प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद

अमेठी : चुनावी महासमर के सबसे बड़े मुकाबले में सोमवार को 53.48 फीसद से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी सहित 27 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला मतदाताओं ने ईवीएम में कैद कर दिया है, जो आने वाली 23 तारीख को सामने आएगा। आम चुनाव 2014 से इस बार एक फीसद से अधिक मतदाताओं ने वोटिंग की है। गौरीगंज विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 55.3 तो सलोन विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम 52.33 फीसद मतदान हुआ है।

loksabha election banner

तीन जिलों में फैली संसदीय सीट अमेठी में वोटिंग सुबह सात बजे से शुरू हुई। वोटिंग मशीनों की खराबी व बूथ कैप्चरिग जैसी शिकायतों के बीच मतदान की प्रक्रिया सकुशल संपन्न हो गई है। सुबह बूथों पर मतदाताओं की भीड़ दोपहर में सन्नाटा और शाम को एक बार फिर मतदाताओं में सुबह के मुकाबले हल्का ही सही पर उत्साह दिखाई पड़ा। गौरीगंज, अमेठी व जगदीशपुर विधानसभा में शाम सात बजे तक मतदान हुआ, जिसके चलते वोटिंग के अंतिम प्रतिशत देर शाम साढ़े सात बजे जारी किया गया। पांच विधानसभा क्षेत्रों वाली अमेठी सीट पर गौरीगंज विधानसभा में शाम सात बजे तक सबसे अधिक 55.3, जगदीशपुर में 54.1, तिलोई में 53, अमेठी में 52.62 व सलोन में सबसे कम 52.33 फीसद लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। अमेठी में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी चौथी बार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं तो केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी भी दूसरी बार मैदान में हैं। दोनों ही दल सोमवार को बूथों पर पूरी ताकत से जूझते दिखे।

भाजपा कार्यकर्ताओं व पीएसी के बीच हुई नोकझोंक

तिलोई : मोहनगंज थाने के अतिसंवेदनशील गांव राजा फ त्तेपुर के प्राथमिक विधालय पोलिंग बूथ के निकट भाजपा कार्यकर्ता व पीएसी जवानों के बीच उस वक्त नोक झोक शुरू हो गयी जब भाजपा विधायक मयंकेश्वर शरण सिंह की मौजूदगी में उत्साही कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी शुरू कर दी। विधायक सुबह दस बजे बूथ पर मतदान का जायजा लेने पहुंचे थे। काफी मशक्कत के बाद सभी को इधर-उधर कर शांत कराया गया। इस मौके पर धर्मेश मिश्र, नंदन त्रिपाठी, विशंभर, मदन मोहन, अनुराग आदि लोग मौजूद रहे।

वोट डालने जा रहे मतदाताओं पर पुलिस ने भाजी लाठी

तिलोई विधानसभा के मोहनगंज थानाक्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय धर्मे पोलिंग बूथ पर सुबह 11 बजे के करीब सुस्त गति से मतदान हो रहा था तभी गाव निवासी नान्ह मौर्या, शिवकुमार मौर्या, रामकुमार पासी व राजू सोनी समेत कई मतदाता सामूहिक रूप से मतदेय स्थल पर वोट डालने को जा रहे थे। उसी समय तीन गाड़ियों पर सवार पुलिस पार्टी की टीम पोलिंग बूथ पर भ्रमण को निकले थे। सामूहिक रूप से लोगो को एकत्रित देख हाथ में डंडे लिए पुलिस के लोग वाहनों से उतर पड़े और अकारण ही लाठिया बरसानी शुरू कर दी। पुलिस दल ने आसपास खड़े तमाम लोगो को खदेड़ दिया और समूह में न आने की हिदायत दी। आरोप है कि पोलिंग बूथ के निकट ही महिला समेत दो किसान अपना भूसा ढो रहे थे, उन्हें भी पुलिसिया कोपभाजन का शिकार होना पड़ा। मामले में गांव के एक व्यक्ति द्वारा फोटो व वीडियो बनाया गया था। जिसे पुलिस ने जबरदस्ती डिलीट करा दिया। बारकोट के पूर्व प्रधान बबलू सिंह ने इसकी उच्चाधिकारियों से शिकायत भी की। एसडीएम सुनील कुमार त्रिवेदी ने बतायाकि मतदेय स्थल की निर्धारित सीमा के भीतर खड़े लोगो को पुलिस ने दूरी बनाये रखने कि हिदायत दी गयी है। पुलिस ने किसी मतदाता का उत्पीड़न नहीं किया है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.