Move to Jagran APP

तेजी और धीमी बारिश संग दिनभर बरसती रही फुहार

-उमस रही बरकरार तो जनजीवन दिखा लाचार -मौसम के मिजाज में उठा-पटक अभी है जारी

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 10:51 PM (IST)Updated: Mon, 10 Aug 2020 06:10 AM (IST)
तेजी और धीमी बारिश संग दिनभर बरसती रही फुहार

अंबेडकरनगर : रविवार की सुबह भी मौसम के मिजाज में उठापटक के साथ हुई। कई चक्र में तेज और धीमी बारिश होने के बावजूद शहर से लेकर गांव तक चिपचिपी गर्मी व उमस से लोग बेहाल हैं। जिले का तापमान अधिकतम 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। मौसम विभाग ने आगामी दिनों में बारिश के रोजाना होने का अनुमान लगाया है। वैसे तो मौसम गत शनिवार को दोपहर बाद करवट बदलने लगा था। शाम ढलने के बाद रातभर लोग भीषण उमस से बिलबिला उठे। हालांकि रविवार को सुबह होते काले बादलों ने डेरा डाल दिया और दिनभर हालात चेरापूंजी जैसे रहे। रिमझिम बारिश का सिलसिला झमाझम बरसात होने तक चलता रहा। दिन में कई चक्र चला यह सिलसिला दोपहर बाद काफी तेज हो गया। इससे कुछ हद तक उमस से राहत मिली है। जिला मुख्यालय से लेकर ग्रामीणांचल तक झमाझम बारिश के बाद जलभराव की मुसीबत ने पांव पसार लिया। अकबरपुर-अयोध्या मार्ग पर जिला मुख्यालय के शीतला आश्रम, बस अड्डे के अलावा अन्नावा और कटेहरी बाजार में जलभराव के बीच सड़क डूब गई। विगत दिनों की बारिश से जलभराव से सड़कें अहिरौली थाने तक काफी क्षतिग्रस्त हो गई हैं। हालांकि मरम्मत का काम लोक निर्माण विभाग लगातार कर रहा है।

loksabha election banner

----------------

किसानों के खिल चेहरे : धान की फसल को नियमित पानी मिलने से सिचाई का खर्च बच रहा है। ऐसे में किसानों के चेहरे खिल गए हैं। बारिश के पानी से उपज में लागत कम और मुनाफा अधिक होने की खुशी है। गन्ने की फसल के लिए भी बारिश का पानी फायदेमंद है। हालांकि छोटी नदियों में मानसूनी बारिश के पानी से उफान आने से फसलें जलमग्न हैं। यहां के किसानों को फसल नष्ट होने की चिता सता रही है।

----------------

-सड़क के जलभराव में धान रोपकर जताया विरोध-

इल्तिफातगंज : अकबरपुर-इल्तिफातगंज मार्ग गड्ढों में तब्दील है। केदारनगर बाजार में आवागमन करने वाले वाहनों और राहगीरों को समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। फेथ फाउंडेशन के पदाधिकारियों व आक्रोशित लोगों ने रविवार को केदारनगर थाने के सामने सड़क पर जलभराव के बीच धान की रोपाई कर विरोध जताया। अंशू बग्गा, अरूण कुमार वर्मा, गप्पू चौधरी, विजयकुमार ऊर्फ रामू, राजकपूर, राजेश, विशाल मिश्र व राहुल वर्मा आदि शामिल रहे।

----------------

-हादसों का तालाब बनी सड़क-

राजेसुल्तानपुर : प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनी जहांगीरगंज-राजेसुल्तानपुर मार्ग पर जगह-जगह गड्ढे हो गए है। गड्ढों में बारिश का पानी भरा होने से इसमें राहगीर गिरकर आए दिन घायल होते रहते है। जबकि यह मार्ग गोरखपुर, आजमगढ़, मऊ सहित कई जिलों को जोड़ता है। विधायक अनीता कमल ने बताया निर्माण के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। जल्द ही मरम्मत का कार्य कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.