Move to Jagran APP

रफ्तार नहीं पकड़ पा रही गेहूं की खरीद, 40 केंद्रों पर हो सकी शुरुआत

किसानों को अपने नजदीक क्रय केंद्र पर उचित मूल्य मिल सके इसलिए कुल 65 केंद्रों की स्थापना की गई है। इसके साथ ही केंद्रों से अब गांवों को जोड़ दिया गया है। किस गांव के किसान किस क्रय केंद्र पर गेहूं बेचेंगे यह तय किए जाने से खरीद प्रभावित हो रही है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Apr 2021 10:15 PM (IST)Updated: Mon, 19 Apr 2021 10:15 PM (IST)
रफ्तार नहीं पकड़ पा रही गेहूं की खरीद, 40 केंद्रों पर हो सकी शुरुआत
रफ्तार नहीं पकड़ पा रही गेहूं की खरीद, 40 केंद्रों पर हो सकी शुरुआत

अंबेडकरनगर: किसानों को अपने नजदीक क्रय केंद्र पर उचित मूल्य मिल सके, इसलिए कुल 65 केंद्रों की स्थापना की गई है। इसके साथ ही केंद्रों से अब गांवों को जोड़ दिया गया है। किस गांव के किसान किस क्रय केंद्र पर गेहूं बेचेंगे, यह तय किए जाने से खरीद प्रभावित हो रही है। इसी का नतीजा है कि कुल 65 केंद्र के सापेक्ष अभी तक 40 केंद्रों पर ही खरीद शुरू हो सकी है। पहली से 16 अप्रैल तक 423 किसानों से 612 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की गई है। विपणन विभाग का कहना है कि गेहूं की कटाई लगभग समापन की ओर है, जल्द ही खरीद में तेजी आएगी। वहीं कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से किसान अभी केंद्रों पर जाने से कतरा रहे हैं। किसान क्रय केंद्रों पहुंचकर अनाज तौल कराने की तिथि व अन्य जानकारी लेने के लिए प्रभारियों से बातचीत कर रहे हैं। अभी तक जिन केंद्रों पर खरीद शुरू की गई है, उसमें खाद्य विभाग के 14, पीसीएफ के 24, मंडी समिति का एक तथा भारतीय खाद्य निगम का एक केंद्र शामिल है, जबकि खाद्य विभाग के 15, पीसीएफ के 48, मंडी समिति का एक तथा भारतीय खाद्य निगम का एक केंद्र स्थापित है। ------------- -गांव की संबद्धता पड़ रही भारी : किसानों की सुविधा के लिए सभी केंद्रों पर नजदीक के गांवों को संबद्ध किया गया है। इसमें यह निर्देश दिया गया है कि सूचीबद्ध गांवों के किसान ही संबंधित केंद्र पर गेहूं ले जाएंगे, लेकिन किसान मनमाफिक केंद्र पर गेहूं ले जाना चाह रहे हैं। किसान राम जनम वर्मा, शिव प्रसाद, अनिल कुमार वर्मा ने बताया कि किसान वहां अपना उत्पाद ले जाना चाहते हैं, जहां भुगतान जल्द से जल्द हो जाए। ---------------- गेहूं की खरीद बढ़ रही है। कोरोना के भय से किसानों की आवक दो-तीन दिन से कम है। सभी केंद्रों पर सैनिटाइजर, मास्क की व्यवस्था की गई है। सब कुछ सामान्य रहा तो जल्द ही खरीद में तेजी आएगी। किसानों की सुविधाओं का पूरा ख्याल रखा जाएगा।

loksabha election banner

राजेश कुमार,

जिला खाद्य विपणन अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.