अंबेडकरनगर: तीन दिनों से हो रही तेज बारिश के चलते जिला मुख्यालय तक विद्युत आपूर्ति धड़ाम हो गई। जगह-जगह बिजली के खंभे जमींदोज होने के साथ ही तार टूटने से एक लाख से अधिक घरों की बत्ती गुल रही। फाल्ट ठीक कराकर सप्लाई सुचारु करने में विद्युत विभाग के अधिकारी-कर्मचारी दिनभर हलकान रहे।

तेज बारिश के चलते शुक्रवार को विद्युत वितरण खंड कार्यालय जलमग्न हो गया। इंजीनियरिग कालेज उपकेंद्र में भी पानी भरने से गुरुवार देर रात बाधित विद्युत आपूर्ति सुबह सात बजे बहाल हो पाई। साउथ वेस्ट फीडर में आई खराबी के चलते रात 11 बजे गुल विद्युत आपूर्ति सुबह बहाल हो सकी। विद्युत उपकेंद्र महरुआ से जुड़े दर्जनों गांव में बिजली के तार पर पेड़ गिरने से तीन दिनों से आपूर्ति प्रभावित है। वेस्ट फीडर से जुड़े सिलावट गांव के शहीद उदय प्रताप मार्ग पर ट्रांसफार्मर सहित पोल टूटकर गिर गया। इससे महरुआ बाजार, राम बाबा, सेहरा जलालपुर की आपूर्ति बाधित रही। नसीरपुर फीडर के लोकनाथपुर के निकट एक विशाल पेड़ तार पर टूटकर गिर गया। नरसिंह दासपुर, मथानी सुधाकरपुर, नसीरपुर, पतौना फीडर से बरामदपुर जरियारी, आनंदनगर चौराहा, दादूपुर, धनेपुर, आदमपुर तिन्दौली आदि गांवों में 11 हजार वोल्टेज का तार टूटकर जमींदोज हो गया। अकबरपुर तहसील के ईसापुर गांव के पास 33 केवीए में खराबी आने से आपूर्ति बाधित हो गई। उधर, तेंदुआईकला विद्युत उपकेंद्र की आपूर्ति भी बीते 24 घंटों से ठप है। अवर अभियंता डीके पटेल ने बताया कि आपूर्ति बहाल करने का प्रयास किया जा रहा है।

जहांगीरगंज: रामनगर स्थित विद्युत उपकेंद्र परिसर में पानी भरने से आलापुर तहसील के अधिकांश हिस्सों में विद्युत आपूर्ति ठप हो गई। उपकेंद्र में जलभराव के चलते ट्रांसफार्मर तथा केबल जलमग्न हो गए। इसके चलते गुरुवार रात से ही एहतियातन जहांगीरगंज माडरमऊ सहित पांच फीडरों की आपूर्ति ठप कर दी गई। ऐसे में लोगों को काफी दुश्वारियों का सामना करना पड़ा। उपभोक्ता रात से ही जिम्मेदार अधिकारियों को फोन करते रहे, लेकिन किसी का फोन नहीं उठा। अवर अभियंता प्रवेश निषाद ने बताया कि उपकेंद्र परिसर से पानी निकालने का कार्य तेजी से चल रहा है। जल्द ही विद्युत आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी।

मालीपुर: सुरहुरपुर जलालपुर मुख्य मार्ग पर हासिमपुर गांव के पास रात में शीशम का पेड़ गिरने से आवागमन बाधित होने के अलावा यहां लगा ट्रांसफार्मर भी जलने लगा। जलालपुर से लौट रहे मालीपुर थाने के पुलिस कर्मियों ने बिजली विभाग को सूचित कर देवसरा फीडर की बिजली कटवाई। लाइनमैन वीरेंद्र यादव ने हासिमपुर गांव की लाइट काट अन्य गांवों की आपूर्ति बहाल कराई। वनकर्मी राम भवन यादव ने गिरे पेड़ को काटकर आवागमन बहाल कराया। इसी दौरान कीचड़ में फंसे जेई जलालपुर के वाहन को पुलिसकर्मियों ने ट्रैक्टर बुलाकर बाहर निकलवाया।

Edited By: Jagran