अंबेडकरनगर : आगामी पांच अगस्त को श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत देश-दुनिया से आने वाली नामचीन हस्तियों की सुरक्षा को देखते हुए सीमावर्ती इलाकों में निगरानी तेज हुई है। मंगलवार चार अगस्त की रात से अयोध्या जनपद की सीमा में दाखिल होने पर पाबंदी लगाने की तैयारियों को प्रशासन और पुलिस ने मुकम्मल करना शुरू कर दिया है। जनपद की सीमाओं पर सुरक्षा व्यवस्था अभेद्य बनाने के लिए प्रशासनिक अमला जुटा है। आइजी पीयूष मोडिया ने यादवनगर, महरुआ समेत अन्य बैरियर पर पहुंचकर जायजा लिया। थानाध्यक्ष व पुलिसकर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। बैरियर के आसपास के गांवों व उसके रास्तों पर उपनिरीक्षको संग महिला एवं पुरूष आरक्षियों तथा पीआरबी कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है।

भीटी : अहिरौली थानाक्षेत्र के यादवनगर पर थानाध्यक्ष प्रमोद कुमार सिंह, भीटी थाने के चन्हा चौराहे पर थानाध्यक्ष नारदमुनि सिंह, महरुआ थानाध्यक्ष शंभूनाथ की निगरानी में बीती रात से बैरियर पर ड्रोन कैमरे से निगरानी व चेकिग शुरू हो गयी है। वाहनों के गहन जांच पड़ताल में पुलिस जुटी है। चार अगस्त की सुबह चार बजे से किसी भी वाहन के अयोध्या जिले की सीमा में प्रवेश पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगा। इस समय एक बैरियर पर चार-चार थानाध्यक्षों को चेकिग की जिम्मेदारी सौंपी गई है। अयोध्या जिले की सीमा से लगने वाले गांवों की पगडंडियों, खड़ंजा, चकमार्गों, पिच मार्गों, खेत के मेड़ों तक पर पुलिस का पहरा है। गांवों के रास्ते बाहर से आने वाले मंदिर समर्थकों व विरोधियों पर कड़ी निगरानी होगी। बैरियरों पर बाइक तथा चारपहिया वाहनों को रोककर उसमें सवार लोगों को उतारकर उनकी व वाहनों की वीडियोग्राफी कर गहन चेकिग जारी है। रात में चेकिग के लिए प्रकाश की व्यवस्था, शिफ्टवार पुलिसकर्मियों की तीन शिफ्टों में ड्यूटी लगाई गई है। पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी बैरियर पर चेकिग का जायजा लेते रहेंगे। सीओ वीके श्रीवास्तव ने बताया प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए जिले की सीमा को अभेद्य बनाया गया है।

-------

-हवन-पूजन हुआ शुरू-

मालीपुर : श्रीराम मंदिर के भूमि पूजन में किसी प्रकार की बाधा नहीं आए इसके लिए हवन-पूजन के साथ क्षेत्र में प्रार्थना का सिलसिला शुरू हो गया है। राम मंदिर आंदोलन से जुड़े, कई बार जेल गए पूर्व विहिप प्रदेश उपाध्यक्ष केशव प्रसाद श्रीवास्तव ने अपने पैतृक निवास पर विघ्न रहित श्रीराम जन्मभूमि पूजन के लिए हवन किया।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस