Move to Jagran APP

कचरे से भठी नालियां, नालों पर अतिक्रमण

अंबेडकरनगर : नगर क्षेत्र में जलभराव की समस्या कोई नई नहीं है। कारण कि यहां जलभराव से

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Aug 2018 10:18 PM (IST)Updated: Mon, 20 Aug 2018 10:18 PM (IST)
कचरे से भठी नालियां, नालों पर अतिक्रमण
कचरे से भठी नालियां, नालों पर अतिक्रमण

अंबेडकरनगर : नगर क्षेत्र में जलभराव की समस्या कोई नई नहीं है। कारण कि यहां जलभराव से निपटने के लिए नगरपालिका प्रशासन के पास न तो समस्या के निस्तारण के लिए संसाधन है और न ही रणनीति। ऐसे में जलभराव की समस्या से जुझने की मुहिम यहां धराशायी हो रही है। जिससे लोगों को बारिश के मौसम में हर साल परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

loksabha election banner

जिला मुख्यालय की नगर पालिका परिषद अकबरपुर के 25 वार्डो में करीब सवा लाख की आबादी निवास करती है। नगर की सफाई, जलनिकासी एवं अन्य मूलभूत सुविधाएं प्रदान करने का दायित्व पालिका प्रशासन का है। जिसके लिए पालिका प्रशासन हर वर्ष करोड़ों रुपये खर्च करती है,लेकिन जलनिकासी की समस्या यथावत बनी है और हल्की सी बरसात में परेशानी का सबब बन जाती है। कारण की संसाधनों के अभाव में यह समस्या दिनोंदिन नासूर बनती जा रही है। नगर से निकलने वाले गंदे पानी एवं बारिश के पानी के निस्तारण के लिए नगरपालिका ने 11 बड़े नाले एवं करीब तीन सौ नालियों का निर्माण कर रखा है। जिसके सहारे पालिका द्वारा गंदे पानी एवं बारिश के पानी को निस्तारित कर तमसा नदी में गिराया जाता है। हालांकि अधिकांश नालियां खुली हुई हैं।इस कारण उनमें कचरा भरता रहता है और बारिश के मौसम में नगर के दर्जन भर से अधिक मुहल्लों में नालियां चोक हो जाती हैं और जलभराव की समस्या से लोगों को जूझना पड़ता है। कारण है कि नियमित समय पर नालों की सफाई नहीं होती है जिससे नालियों से गंदगी नालों में पहुंच रही है। परिणाम स्वरूप हल्की बारिश में भी नालियां चोक हो जाती है। जिस कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। फैजाबाद मार्ग पर शीतला आश्रम से लेकर चुंगी तक तो लगभग एक फीट जलभराव हो जाता है। इस कारण आवागमन में भी परेशानी होती रहती है। कई स्थानों पर तो लोगों को बारिश के मौसम मे स्वयं नालियों को साफ करना पड़ता है। इतना ही नहीं नगरपालिका की लचर कार्यप्रणाली के कारण लोगों ने नालों एवं तमसा नदी की तलहटी तक अवैध निर्माण करवा रखा है। जिस कारण भी नालों की नियमित सफाई नहीं हो पाती है और प्राय: नाले चोक होकर लोगों की परेशानी का कारण बन जाते हैं।

---------------

-प्रस्ताव में ही झूल रहा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट-

अंबेडकरनगर : नगरपालिका प्रशासन के पास जलभराव से निपटने के लिए तैयारी के नाम पर महज चंद कार्रवाई है। पालिका प्रशासन ने पूर्व में नगर के कुछ नालों पर हुए अतिक्रमण को ध्वस्त कर उनकी सफाई करवाई है। इस समस्या से निजात की जो तैयारी है उसमें पालिका के पास महज सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का प्रस्ताव ही है। हालांकि पालिका की यह तैयारी कई वर्षों से लांबित है। अधिशासी अधिकारी सुरेश कुमार मौर्य ने बताया कि सुधार के प्रयास किए जा रहे हैं। जल्द ही कई अन्य नालों को निर्माण करवा दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.