अंबेडकरनगर : स्वच्छ भरत मिशन ग्रामीण के तहत आगामी दो अक्टूबर तक चलने वाले स्वच्छता ही सेवा अभियान का गत शनिवार से शुभारंभ होने बाद इसकी कार्ययोजना पर अमल शुरू कर दिया गया है। इसके तहत ब्लॉक स्तर पर खंड विकास अधिकारी की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। इसके अलावा गांवों में भी खुली बैठक बुलाई गई। इस बीच गांवों को खुले में शौचमुक्त बनाने का संकल्प लिए जाने के साथ ही स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। इस बीच पंचायतीराज विभाग के अधिकारियों तथा कर्मचारियों ने स्वच्छता ही सेवा के पखवारा अभियान की विस्तृत कार्ययोजना पर चर्चा करते हुए इसे सफल बनाने की रणनीति तय की। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर गांवों को खुले से शौचमुक्त किया जाना है। इसी मकसद को समेटे स्वच्छता ही सेवा अभियान के दौरान वृहद स्तर पर जागरूकता एवं सहभागिता के सरकारी कार्यालयों, स्कूलों, सार्वजनिक स्थानों आदि को साफ किया जाएगा। जिलाधिकारी की निगरानी में इसके लिए जिला स्वच्छता समिति का गठन किया गया है। बैठक में ग्राम सचिवों, रोजगार सेवकों, ग्राम प्रधानों, सफाई कर्मचारियों, स्वच्छता प्रेरकों, स्वच्छाग्राहियों तथा प्राविधिक सहायकों को प्रशिक्षित किया। इस दौरान ब्लॉक स्तर पर स्वच्छता के लिए श्रमदान किया गया।

----------------

-यह बनी कार्ययोजना-

अंबेडकरनगर : स्वच्छता ही सेवा अभियान की कार्ययोजना में 17 सितंबर को जनपद स्तर पर पंचायतीराज विभाग के तत्वावधान में गठित टीमों द्वारा सीएलटीएस विधा संबंधी क्रिया-कलाप होंगे। 19 सितंबर को बेसिक शिक्षा विभाग और पंचायतीराज विभाग के संयुक्त प्रयास से गांवों के विद्यालयों में बाल मंत्रिमंडल का गठन किया जाएगा। बाल मंत्रिमंडल के सक्रियता को लेकर बैठक होगी। 20 सितंबर को ग्राम पंचायतों के सभी विद्यालयों में स्वच्छता और ओडीएफ विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। 21 सितंबर को ग्राम पंचायतों के सभी विद्यालयों में स्वच्छता और ओडीएफ विषय पर वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। 24 सितंबर को ग्राम पंचायतों के सभी विद्यालयों में स्वच्छता और ओडीएफ विषय पर निबंध प्रतियोगिता और रैली का आयोजन किया जाएगा। 25 सितंबर को स्वच्छाग्राहियों की टोली गांवों में पहुंचकर सफाई के लिए श्रमदान करने के साथ ही लोगों को प्रेरित करेगी। 28 सितंबर को गांवों में स्वच्छता के महत्व को रेखांकित करते हुए खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। 29 सितंबर को हथकरघा और सहकारी बैंक के संयुक्त तत्वावधान म ं जिला अस्पताल में वृहद स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। जिला पंचायतराज अधिकारी रामआशीष चौधरी के हवाले से वीरेंद्र वर्मा ने बताया कि इसके उपरां पहली तथा दो अक्टूबर को विविध जागरूकता के कार्यक्रम व प्रतियोगिताएं होंगी।

---------------

-कर्मियों ने लिया संकल्प-

किछौछा : विकासखंड बसखारी के सफाई कर्मचारियों की बैठक एडीओ पंचायत जेपी ¨सह की अध्यक्षता मे विकासखंड बसखारी के डवाकरा हाल में सम्पन हुई। सहायक विकास अधिकारी पंचायत ने सफाई कर्मचारियों को आगाह किया स्वच्छता मिशन ग्रामीण जिले का नाम सामने आया है। सफाई कर्मचारियों का प्रदर्शन बहुत बेहतरीन रहा जिसमें बसखारी विकास खंड के सफाई कर्मचारियों का सबसे अच्छा प्रगति रहा। इस मौके पर विकासखंड बसखारी के सफाई कर्मचारी दिनेश वर्मा, राजेश गौतम, संजय राजभर, महेंद्र कुमार, आदि सफाई कर्मचारी रहे। बैठक में मौजूद सफाई का कर्मियों ने संकल्प लिया।

जहांगीरगंज : स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत रामनगर विकासखंड के ड्वाकरा हाल में कर्मचारियों एवं ग्राम प्रधानों को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई तथा ग्राम पंचायत में सार्वजनिक स्थलों की साफ सफाई के लिए प्रेरित किया गया। रविवार को रामनगर विकासखंड के डवाकरा हाल में आयोजित कर्मचारियों ग्राम प्रधानों की बैठक को संबोधित करते हुए खंड विकास अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने कर्मचारियों एवं ग्राम प्रधानों से ग्राम पंचायत में स्वच्छता अभियान को सफल बनाने का आह्वान किया। एडीओ पंचायत रमाकांत मिश्र ने कहा कि अपनें परिवेश को स्वच्छ रखना हम सभी की जिम्मेदारी है। स्वच्छता अभियान में सार्वजनिक स्थलों की साफ़-सफ़ाई अवश्य सुनिश्चित हो जानी चाहिए। प्रधान संघ अध्यक्ष सुनील यादव ने स्वच्छता अभियान में सहयोग का भरोसा दिलाया। बीडीओ ने

उपस्थित कर्मचारियों व ग्राम प्रधानों को स्वच्छता ही सेवा की शपथ दिलाई।

Posted By: Jagran