अंबेडकरनगर : कोरोना वायरस के संक्रमण से लोगों को बचाव के लिए जिला प्रशासन के साथ स्वास्थ्य विभाग भी अपनी तय रणनीतियों पर चल कर लोगों को जागरूक करने, स्क्रीनिग के साथ-साथ गैर प्रांतों से आए परदेसियों की स्क्रीनिग करने की सलाह लगातार दे रहा है। इसी क्रम में अब स्वास्थ्य विभाग लोगों से मिली जानकारी पर गैर प्रांतों से एवं विदेश से आए लोगों के घरों पर नोटिस चस्पा कर रहा है। स्वास्थ्य कर्मचारी ऐसे परदेसियों के घर पहुंचकर लाल रंग के स्टीकर को चस्पा कर रहे हैं। इस पर नोटिस चस्पा करने तिथि से 14 दिन तक होम क्वारंटाइन करने का निर्देश दिया जा रहा है। नोटिस पर बाहर से आए सदस्य का नाम, मोबाइल नंबर और परिवार के सदस्यों की संख्या लिखी जा रही है। इसका अनुपालन न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी। पहले दिन लगभग 100 लोगों के घरों पर नोटिस चस्पा की गई है। वहीं दूसरी ओर जिला चिकित्सालय परिसर में स्थित कोविड-19 हॉस्पिटल में शुक्रवार को सर्दी-बुखार के कुल 90 रोगियों की स्क्रीनिग एवं चिकित्सीय जांच की गई। जिन्हें प्राथमिक उपचार के बाद दवा देकर घर भेजा गया। आइसोलेशन वार्ड में कोई भी संदिग्ध नया भर्ती नहीं हुआ है। बीते गुरुवार को भेजे गए नमूने का अभी तक लखनऊ से रिपोर्ट नहीं आ सकी है।

------

-शिकायत सूचना पर भी नहीं पहुंच रहे स्वास्थ्य कर्मी : ग्रामीण क्षेत्रों में कई लोगों की शिकायत है कि गैर प्रांतों से आने वालों की सूचना स्वास्थ्य विभाग को दी जा रही है, लेकिन कोई भी टीम नहीं पहुंच रही है। भियांव : भियांव ब्लॉक के ग्राम पंचायत पैकौली में दो दिन पूर्व पिटू पुत्र रामराज प्रजापति तथा मनता पुत्र रामकृपाल प्रजापति मुंबई से लौट कर आए हैं। ग्रामीणों की शिकायत है कि इन दोनों के संदर्भ में आशा बहू अथवा ग्राम पंचायत अधिकारी एवं प्रधान के स्तर से कोई सूचना प्रशासन को नहीं दी गई है। जलालपुर ब्लॉक के गांव कुसुमखोर के मजरे निजामपुर में निवासी रामप्रताप प्रजापति के बेटे और बहू दिल्ली में रहते थे किसी बीमारी के चलते राम प्रताप के पुत्र वधू की मौत दिल्ली में हो गई, उसका शव लेकर परिजन गांव लौटे हैं।

------

शुक्रवार को कोई भी संदिग्ध मरीज नहीं आया। जबकि कोविड-19 हॉस्पिटल से ही संदिग्ध की पहचान की जाएगी। बाहर से आने वाले लोगों की सूचना मिलने पर टीम जाकर स्क्रीनिग कर रही है और अब उनके घरों पर नोटिस चस्पा कर रही है ताकि 14 दिन तक अपने घर पर ही क्वारंटाइन कर सके।

डॉ. अशोक कुमार,

सीएमओ, अंबेडकरनगर

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस