अंबेडकरनगर: नवरात्र के नौवें दिन भक्तों ने शक्ति स्वरूपा मां भवानी के सिद्धिदात्री स्वरूप की आराधना की। घरों पर पूजन-अर्चन के साथ हवन कर घर की सुख-समृद्धि के लिए माता से आशीर्वाद मांगा। पंडालों में मातारानी के दर्शनों के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ी। कीलक, कवच एवं दुर्गा सप्तशती के सहारे मां दुर्गा को प्रसन्न किया। अधिकांश पंडालों, मंदिरों एवं घरों पर सुबह पूजन के साथ हवन व आरती की गई। जगह-जगह भंडारे का भी आयोजन किया गया।

अकबरपुर स्थित काली माता मंदिर, पंडाटोला स्थित काली माता मंदिर, नगर पालिका स्थित दुर्गा मंदिर एवं जौहरडीह स्थित दुर्गा मंदिर में सुबह से ही हवन के लिए भक्तों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया। ग्रामीणांचल में सजे पंडालों में सुबह से रातभर भजन-कीर्तन जारी रहने से पूरा वातावरण भक्तिमय बना रहा। गुरुवार को बड़ी संख्या में भक्तों ने विधि-विधान से हवन-पूजन कर कन्याओं को भोजन कराया। साथ ही उन्हें दक्षिणा प्रदान कर उनसे आशीर्वाद लिया।

नगर में शाम को दर्शन के लिए उमड़े श्रद्धालु : अष्टमी के मौके पर शहजादपुर में सजे पंडालों में देरशाम भक्तजनों की कतार लग गई। जगराता में शामिल होने के साथ भजन-कीर्तन पर नृत्य भी किया। पहितीपुर रोड, दोस्तपुर रोड, मालीपुर रोड, पुरानी तहसील, बस स्टेशन, अयोध्या रोड, अकबरपुर ब्लाक, पटेलनगर, बसखारी रोड पर मां दुर्गा की भव्य प्रतिमा स्थापित की गई है। यहां दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की कतार लगी रही।

आज होगा विसर्जन : नवमी को हवन-पूजन और शाम को भंडारे के बाद सभी पंडालों की मां दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन शुक्रवार को किया जाएगा। इसके लिए समितियों के पदाधिकारियों ने पूरी तैयारी कर ली है। वहीं पुलिस प्रशासन भी पूरी मुस्तैदी से तैयारियों को अंतिम रूप दे चुका है।

Edited By: Jagran