Move to Jagran APP

प्रगतिशील किसानों का गांव है विशुनपुर बजदहा

अंबेडकरनगर : ग्राम पंचायत विशुनपुर बजदहा भले ही बुनियादी सुविधाओं से महरूम हो,लेकिन यह

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 10:08 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 10:08 PM (IST)
प्रगतिशील किसानों का गांव है विशुनपुर बजदहा
प्रगतिशील किसानों का गांव है विशुनपुर बजदहा

अंबेडकरनगर : ग्राम पंचायत विशुनपुर बजदहा भले ही बुनियादी सुविधाओं से महरूम हो,लेकिन यह अतीत की यादों को समेटे है। यहां के किसानों प्रदेश स्तर पर कृषि कार्य में डंका बजाया है। चार दशक पूर्व जीवत ओझा को प्रगतिशील किसान का ओहदा देकर राज्यपाल ने लखनऊ में समारोह पूर्वक सम्मानित किया था। विकास खंड जहांगीरगंज के थाना से चंद कदमों की दूरी पर स्थित यह ग्राम पंचायत नए परिसीमन के बाद अस्तित्व में आया है। विशुन प्रताप ¨सह, प्रतापी राजपूत के नाम से यह गांव अस्तित्व में आया। पहले तो यह ग्राम पंचायत जोतपुर जोलहापुर के अंतर्गत आता था, लेकिन नए परिसीमन में पहली बार ग्राम पंचायत का दर्जा हासिल हुआ। दलित बाहुल्य इस ग्राम पंचायत की चार हजार जनसंख्या में दो हजार अनुसूचित जाति के लोग हैं।

loksabha election banner

----------

-इन पर है नाज :

स्व. शीतला बक्स ¨सह, राम पल्टन ओझा, दिवाकर ओझा, घरभरन निषाद, स्व. जयराज ¨सह, स्व.उदयराज ¨सह, लालबहादुर ¨सह, बमबहादुर ¨सह, विक्रम ¨सह, रेसू ¨सह सेना में देश के प्रहरी है। शैलेंद्र, कबींद्र, महेंद्र, मोतीलाल, घरभरन निषाद यहां के मा¨नद लोगों में शुमार हैं।

---------

राम किशोर ¨सह ने बताया था आजादी का बिगुल-

आलापुर : स्वतंत्रता संग्राम सेनानी राम किशोर ¨सह ने सबसे पहले बिड़हर की धरती पर स्वतंत्रता का बिगुल बजाया था। उनकी मौत के बाद उनकी पत्नी सत्यभामा को मुख्यमंत्री बीरबहादुर ¨सह, ताम्रपत्र व प्रशस्ति पत्र देकर समारोह पूर्वक सम्मानित किया था। इन्हीं के परिजन अखिलेश ¨सह व इनकी पत्नी कल्पना ¨सह अमेरिका में ख्यातिप्राप्त न्यूरो सर्जन हैं। कृष्ण गोपाल ¨सह प्रख्यात ज्योतिष व वाद्य संगीत के मर्मज्ञ थे।

--------- -

यह हैं तीन पुरवे-

आलापुर : विशुनपुर बजदहा में सुजावलपुर, विशुनपुर, महमदपुर तीन पुरवे हैं और लोग प्रगतिशील किसानों की श्रेणी में शुमार है। यहां का गुड़ व गन्ना का स्वाद देश के विभिन्न कोने से लोग आकर लेते हैं।--------------यह हो तो बने बात-नई ग्राम पंचायत होने के कारण यहां विकास की महती जरूरत है। कस्बे से सटे होने के कारण यहां शहरी जैसा माहौल है। गांव में जलनिकासी के लिए नाली का निर्माण, सड़क, शौचालय की जरूरत है।

------------

गांव के सर्वांगीण विकास के लिए संकल्पित हूं। हमने संपर्क मार्ग शौचालय सहित शासन की योजनाओं को धरातल पर उतारा है ग्राम पंचायत का विकास प्रगति पर है। ग्राम पंचायत में पेयजल शिक्षा के लिए प्राथमिक के बाद शिक्षा ग्रहण के लिए विद्यालय, उच्च क्षमता का ट्रांसफार्मर,बारातघर, किसान मंडी, जल निकासी के लिए नाली का निर्माण कराया गया है।

-सुधीर ¨सह, ग्राम प्रधान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.