Move to Jagran APP

मतदाता पुनरीक्षण अभियान में जुटें युवा : डीएम

, अंबेडकरनगर : मतदाता पुनरीक्षण अभियान को सफल बनाने में सभी युवा अपना योगदान दें और अपना ना

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 Sep 2018 09:58 PM (IST)Updated: Sat, 01 Sep 2018 09:58 PM (IST)
मतदाता पुनरीक्षण अभियान में जुटें युवा : डीएम
मतदाता पुनरीक्षण अभियान में जुटें युवा : डीएम

, अंबेडकरनगर : मतदाता पुनरीक्षण अभियान को सफल बनाने में सभी युवा अपना योगदान दें और अपना नाम सूची में अवश्य दर्ज कराएं। ग्राम स्तर पर बीएलओ से मिलकर मतदाता पहचान पत्र बनवाने के साथ ही उसमें व्याप्त त्रुटियां भी दूर करा सकते हैं। उक्त बातें जिलाधिकारी सुरेश कुमार ने शनिवार को रमाबाई राजकीय महिला महाविद्यालय में मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान की शुरूआत करते हुए कही। उन्होंने कहा कि एक जनवरी 2019 के आधार पर एक सितंबर से 31 अक्टूबर तक निर्वाचक नामावलियों के विशेष पुनरीक्षण का कार्य संचालित किया जाएगा। इस अभियान को सफल बनाने के लिए जिले में 115 सेक्टर ऑफिसर, 2008 बीएलओ, 196 सुपरवाइजर तथा 2008 बूथ व 1146 मतदान केंद्रों पर पुनरीक्षण किया जा रहा है। सभी बीएलओ को प्रशिक्षित किया जा चुका है। बताते चलें कि जनगणना के मुताबिक 1000 पुरुष पर 976 महिलाएं होना चाहिए, लेकिन जिले में 1000 पुरुष पर महज 855 महिलाएं ही मतदाता हैं। इस मानक को पूरा करने के लिए महाविद्यालयों में विशेष अभियान चलाकर मतदाता बनाया जाएगा। साथ ही महिलाओं को जोड़ने के लिए लोगों को जागरूक भी किया जाएगा। तहसीलदार गिरिवर ¨सह ने बताया कि एक जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवा मतदाताओं का फार्म छह भरकर मतदाता बनाया जाए। दो स्थानों की सूची में मतदाता होने व मृतक मतदाता का नाम के लिए फार्म सात पूर्णकर निर्वाचक नामावली से नाम काट दें। संशोधन के बावत बताया कि ऐसे मतदाता जिनकी आयु कम या अधिक है व संबंध में पिता के स्थान पर पति का नाम है तो इनके लिए फार्म आठ भरकर संशोधन कराया जाएगा। इस मौके पर एडीएम गिरिजेश त्यागी, प्रधानाचार्य शेफाली ¨सह, डीआइओएस विनोद कुमार, बीएसए अतुल ¨सह आदि अधिकारी मौजूद रहे।

loksabha election banner

---------------------

-तहसीलदार के कार्यक्षेत्र में फेरबदल

अंबेडकरनगर : मतदाता सूची पुनिरीक्षण के पूर्व जिलाधिकारी ने जनपद में व्यवस्था चुस्त दुरुस्त करने के लिए तहसीलदारों का स्थानांतरण कर दिया है।यह स्थानांतरण तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। आलापुर के तहसीलदार सुदामा वर्मा को टांडा, भीटी के तहसीलदार अवधेश चौहान को आलापुर, तहसीलदार अकबरपुर न्यायिक राम केवल त्रिपाठी को भीटी, ज्ञानेंद्र कुमार यादव तहसीलदार अकबरपुर को जलालपुर का तहसीलदार बनाया गया है। अवधेश चौहान ने आलापुर में कार्यभार ग्रहण कर लिया है। फैजाबाद में पूर्व में तहसीलदार रह चुके हैं उन्होंने मातहतों को तलब कर जानकारी हासिल की तथा सरकारी योजनाओं के क्रियांवयन पर जोर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.