Move to Jagran APP

महामारी की मुसीबत में दोगुने किराए की पड़ रही मार

दस किलोमीटर की दूरी का किराया 30 रुपये तक वसूल जा रहा है। सार्वजनिक परिवहन सुविधा नहीं होने से ऑटो चालक मनमानी कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 27 Sep 2020 12:28 AM (IST)Updated: Sun, 27 Sep 2020 05:03 AM (IST)
महामारी की मुसीबत में दोगुने किराए की पड़ रही मार
महामारी की मुसीबत में दोगुने किराए की पड़ रही मार

अंबेडकरनगर : टैक्सी चालक मनमानी पर उतारू हैं। सवारियां ढोने के दौरान कोविड-19 के नियमों के पालन की बात तो दूर, सभी मार्गों पर दोगुना तक किराया वसूल किया जा रहा है। दस किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए 30 रुपये तक किराया वसूला जा रहा है। कमोबेश, जिले में सभी मार्गों पर यही हाल है।

loksabha election banner

कोरोना महामारी के चलते परिवहन सेवाएं सीमित हैं। ऐसे में गरीब और मध्यम वर्गीय तबका संक्रमण का खतरा मोल लेकर टैक्सी और प्राइवेट बसों आदि से सफर कर रहा है। आजमगढ़ और अयोध्या मार्ग को छोड़कर आलापुर, टांडा, जलालपुर, भीटी तहसीलों के लिए टैक्सी ही एकमात्र सहारा है। सवारियों की इस बाढ़ को देखते हुए वाहन स्वामियों ने लॉकडाउन का घाटा पूरा करने के लिए किराया दो गुना तक बढ़ा दिया है।

जिला मुख्यालय अकबरपुर से महज पांच किलोमीटर की दूरी पर स्थित शिवबाबा जाने के लिए टैक्सी वाले 15 रुपये किराया वसूल रहे हैं, जबकि लॉकडाउन से पहले यहां का किराया आठ रुपये लिया जा रहा था। इसी तरह अकबरपुर से छह किलोमीटर दूर अन्नावा के लिए 20 रुपये और अकबरपुर से ही 11 किलोमीटर दूर बसे कटेहरी के लिए 30 रुपये किराया वसूला जा रहा है। जबकि पांच महीने पहले अन्नावा के लिए 10 और कटेहरी के लिए 15 रुपये लिया जा रहा था।

टैक्सी चालक अनिल, अजय पांडेय, वुल्ला और प्रशांत वर्मा आदि ने बताया कि वाहन मालिकों की तरफ से ज्यादा से ज्यादा किराया वसूलने का दबाव है, जिससे लॉकडाउन के दौरान हुए घाटे की भरपाई की जा सके। चालकों ने बताया कि मालीपुर, टांडा, बसखारी और दोस्तपुर मार्गों पर भी किराए में बढ़ोतरी की गई है। निजी बस चालक भी इसमें पीछे नहीं हैं। पांच महीने पहले अकबरपुर से फैजाबाद तक का जहां 50 रुपये किराया लिया जा रहा था वहीं अब 70 रुपये वसूला जा रहा है। इसी तरह अकबरपुर से टांडा जाने के लिए 20 की जगह अब 30 रुपये लिया जा रहा है। इससे लोगों को काफी दुश्वारियां पेश आ रही हैं लेकिन अधिकारी इस समस्या से आंख मूंदे हुए हैं।

एआरटीओ, अखिलेश द्विवेदी ने बताया कि परिवहन निगम की दरों के अनुसार ही उचित किराया टैक्सी या ठेका वाहनों को लेना चाहिए। मनमानी करने वालों के खिलाफ प्रवर्तन अभियान में दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.