Move to Jagran APP

गंदगी के खिलाफ निर्णायक जंग

कूड़ा निस्तारण और संसाधनों को पुख्ता करने पर जोर है। नागरिकों को जागरूक करके सहयोग मांगा जा रहा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2020 11:19 PM (IST)Updated: Fri, 02 Oct 2020 05:02 AM (IST)
गंदगी के खिलाफ निर्णायक जंग
गंदगी के खिलाफ निर्णायक जंग

अंबेडकरनगर : महात्मा गांधी जयंती से गंदगी के खिलाफ निर्णायक जंग में पांचों नगर निकाय जुट गए हैं। सुविधा-संसाधन सीमित होने के बावजूद बुलंद हौसलों से स्वच्छता रैंकिग में खुद को बेहतर साबित करने वाले नगर निकाय लगातार कदम बढ़ा रहे हैं। नगर पंचायत इल्तिफातगंज ने गंदगी मिटाने के लिए अब शुल्क वसूलने का निर्णय लिया गया है।

loksabha election banner

एक लाख से ऊपर की आबादी वाले नगर निकायों में अकबरपुर नगर पालिका राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छता में 177वीं रैंक हासिल कर चुकी है। जबकि प्रदेश स्तर पर 24वां स्थान रहा है। शहरी लोगों का उत्साह स्वच्छता को लेकर बढ़ा है। गलियों और सड़क को चमाचम रख घरों-प्रतिष्ठानों से निकलने वाले कचरे को कूड़ादान में डालने में अनुशासन नजर आने लगा है।

अधिशासी अधिकारी सुरेश कुमार मौर्य ने बताया कि नगरिकों की जागरूकता और सफाई कर्मचारियों की बदौलत शहर को स्वच्छ बनाने में मदद मिल रही है। कुल 25 वार्डों में एक लाख से ज्यादा आबादी से रोजाना 20-25 टन कचरा निकलता है। कुल 319 सफाई कर्मचारी इस कचरे को हटाने में लगे हैं। इसके अलावा नौ सफाई नायक हैं। कूड़ा उठाने वाले तीन ट्रैक्टर ट्राली, नौ मैजिक, 50 ठेला रिक्शा, 150 हाथ ठेला, एक लोडर, दवा छिड़कने वाली 60 स्प्रे मशीन, एक बड़ी जेसीबी, एक छोटी जेसीबी, लोहे के 160 कूड़ेदान, 185 स्टैंड डस्टबिन, एक सीवर सेक्शन मशीन, एक एमआरएफ सेंटर गीला और सूखा कूड़ा पृथक करने के लिए तथा 10 वार्डों में घर-घर कूड़ा उठाने की व्यवस्था है।

टांडा में मौसम के करवट बदलते ही नगर पालिका परिषद ने विशेष सफाई अभियान चलाना शुरू कर दिया है। नगर के 25 वार्डों में रोजाना होने वाली सफाई के साथ तीन दर्जन सफाई कर्मियों की टीम गठित की गई है। सफाई प्रभारी मोहम्मद हुसैन ने बताया कि रोजाना 15 से 20 टन निकलने वाला कचरा सुरक्षित तरीके से निस्तारित किया जा रहा है। सफाई निरीक्षक द्वारिका ने बताया कि नगर पालिका परिषद में 14 मिनी टिपर है। घर-घर कूड़ा एकत्र करने के लिए 40 ट्राईसाइकिल हैं। दो डंपर, दो लोडर प्रतिदिन कूड़ा उठा रही हैं। जबकि 300 सफाईकर्मी प्रतिदिन नगर की सफाई में कार्यरत हैं।

जलालपुर नगर पालिका परिषद अपने सीमित संसाधनों से सूबे की 132 निकायों में 88वें स्थान पर रही है। पिछले वर्ष जोनल स्तर पर 197वां स्थान रहा। लगभग 50 हजार की आबादी की आदर्श नगर पालिका में मौजूदा समय में 120 सफाई कर्मचारी हैं। कुल 25 वार्डों में कूड़ेदान की व्यवस्था है। वहीं, एक ट्रैक्टर ट्रॉली व एक छोटी गाड़ी है। एक जेसीबी मशीन, एक स्काई लिफ्ट, एक सीवर सेक्शन मशीन, दो फागिग मशीन है। लेकिन, भूमि उपलब्ध नहीं होने से कचरा शहर के बाहर ग्रामीण क्षेत्र की सड़कों के किनारे फेंका जा रहा है। अधिशासी अधिकारी डॉ. धर्मेंद्र बहादुर सिंह का कहना है कि यहां की प्रमुख समस्या कचरा प्रबंधन है। इसके लिए भूमि की तलाश की जा रही है।

नगर पंचायत इल्तिफातगंज कूड़ा कलेक्शन के लिए घर-घर अभियान में यूजर चार्ज वसूली करेगी। इससे कस्बे में सफाई के साथ नगरपंचायत की आय बढ़ेगी। पहली अक्टूबर से इसकी शुरुआत हुई। करीब 25 हजार की आबादी वाला 11 वार्डों का कस्बा सफाई अभियान में प्रदेश स्तर पर परचम लहरा चुका है। यहां करीब पांच से छह टन कूड़ा प्रतिदिन निकलता है। अब हर घर से 20 रुपये, दुकानदारों से 100 रुपये तथा अस्पतालों से प्रतिमाह 500 रुपये नगरपंचायत वसूलेगी। ईओ उमेश कुमार ने बताया कि नगर पंचायत बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव तैयार है।

नगर पंचायत अशरफपुर किछौछा में कूड़ा निस्तारण के लिए चार ट्रैक्टर, चार टिपर, एक जेसीबी, 17 ट्राई साइकिल, 145 ठेला तथा 145 सफाई कर्मचारी के साथ डंपिग ग्राउंड बना है। यहां 28 हजार 219 जनसंख्या है। राज्य स्तर पर 429वां स्थान व जोन स्तर पर 294 वां स्थान मिला है।

कूड़ा निस्तारण के नहीं इंतजाम : पांचों नगर निकायों में फिलहाल कूड़ा निस्तारण का स्थायी इंतजाम नहीं है। कूड़ा निस्तारण प्लांट के लिए भूमि चिह्नित करने तथा खरीदने की कवायद लगभग सभी निकायों में पूरी हो चुकी है। नए साल में इनका निर्माण पूरा होने से गंदगी से जंग निर्णायक मुकाम पर होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.