Move to Jagran APP

गांधी जयंती से गंदगी के खिलाफ निर्णायक जंग

31 अक्टूबर तक अभियान चलेगा। घनी आबादी वाले क्षेत्र और सार्वजनिक स्थलों पर विशेष ध्यान रहेगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 24 Sep 2020 12:08 AM (IST)Updated: Thu, 24 Sep 2020 12:08 AM (IST)
गांधी जयंती से गंदगी के खिलाफ निर्णायक जंग

अंबेडकरनगर : संक्रामक रोगों को फैलने से रोकने के लिए गांधी जयंती से गंदगी के खिलाफ जंग छेड़ी जाएगी। दो से 31 अक्टूबर तक चलने वाले इल अभियान में घनी आबादी वाले शहरी क्षेत्र, ग्रामीण इलाकों और सार्वजनिक स्थलों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इसमें कई विभाग अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे। स्वास्थ्य विभाग की टीम संचारी रोगों से बचाव के प्रति लोगों को जागरूक करेगी।

loksabha election banner

सार्वजानिक स्थलों और घरों की सफाई के लिए नगर या कस्बों में नगर निकाय, जबकि गांवों में स्वास्थ्य टीम ब्लीचिग पाउडर व कीटाणुनाशक का छिड़काव करेगी। बारिश के बाद फैलने वाली संक्रामक बीमारियों को रोकना इस मुहिम का मुख्य मकसद है।

इन बातों का रखें ख्याल : मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी का प्रयोग करें। इससे डेंगू और चिकनगुनिया जैसी गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है। दिनों-दिन कोरोना संक्रमण बढ़ने के मद्देनजर हाथों को बार-बार साबुन से 30 सेकेंड तक धोना चाहिए। सार्वजनिक स्थलों पर सामाजिक दूरी का पालन करें। आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें। साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर कदापि न थूकें।

इन विभागों को मिली जिम्मेदारी : दो अक्टूबर से ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई करने और जागरूकता फैलाने की जिम्मेदारी जिला पंचायत राज विभाग व स्वास्थ्य विभाग को दी गई है। वहीं, शहरी क्षेत्र में नगर पालिका, नगर पंचायत और स्वास्थ्य विभाग को शामिल किया गया है। स्वास्थ्य विभाग में मुख्य रूप से जिला मलेरिया विभाग के साथ आशा, एएनएम और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शामिल होंगे। जिले के 1700 सफाईकर्मियों को इस अभियान में लगाया जाएगा।

सीएमओ डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि नगरीय क्षेत्रों में नगर निकाय तथा ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधान व एएनएम को जिम्मेदारी सौंपी गई है। सभी ग्राम पंचायतों में सफाई के लिए 10-10 हजार रुपये ग्राम स्वच्छता योजना के तहत आवंटित कर दिया गया है। इसके साथ ही सैनिटाइजर और कीटनाशक रसायनों के छिड़काव का भी निर्देश दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.