Move to Jagran APP

फूल देकर बच्चे पढ़ाते हैं यातायात का पाठ

अंबेडकरनगर : आए दिन हो रही सड़क दुर्घटनों से लोग सबक लें और यातायात नियमों का पालन

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 11:30 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 11:30 PM (IST)
फूल देकर बच्चे पढ़ाते हैं यातायात का पाठ
फूल देकर बच्चे पढ़ाते हैं यातायात का पाठ

अंबेडकरनगर : आए दिन हो रही सड़क दुर्घटनों से लोग सबक लें और यातायात नियमों का पालन करें। इसकी अनोखी सीख बच्चे सड़क पर चलने वालों को गुलाब का फूल भेंटकर देते हैं। शहर के सबसे व्यस्ततम क्षेत्र पुरानी तहसील तिराहे पर नवंबर माह में अक्सर गुलाब का फूल लिए नगर के तमसा मार्ग स्थित रामानंद इंटर कॉलेज के छात्र दिख जाते हैं।

loksabha election banner

दरअसल यह छात्र किसी के स्वागत में नहीं आते हैं बल्कि हमारे और आपके के जीवन की रक्षा का पाठ पढ़ाने के लिए एकत्र होते हैं। वीरेंद्र कुमार, अंशुमाली मौर्य, आदर्श, सोनू यादव, अर¨वद, अग्रहरि, नीरज प्रजापति, प्रखर रमन श्रीवास्तव, इंद्रसेन यादव,दिव्यांशु पांडेय, सत्यम श्रीवास्तव, संदीप यादव व सत्यप्रकाश सोनी आदि बुधवार को भी तहसील तिराहे पर हाथ में गुलाब का फूल लिए गांधीगिरी करते दिखाई दिए। मोटरसाइकिल पर आगे बच्चे को और पीछे पत्नी को बैठाकर आ रहे राजू, रामरतन व गुड्डू आदि को रोकते हुए बच्चे पहले उन्हें गुलाब का फूल देते हैं। सुबह-सुबह गुलाब का फूल मिलने से उनके चेहरे पर खुशी झलक उठती है। इसके बाद बच्चे बड़े ही प्यार से कहते हैं अंकलजी, प्लीज अब कभी भी इस तरह यात्रा न करें। हेल्मेट जरूर लगाएं और बच्चे को मां के पास ही बैठाएं। अचानक हुए इस घटनाक्रम से मोटरसाइकिल चला रहे महाशय भले ही कुछ नहीं बोल सके, लेकिन पीछे बैठी महिला ने बच्चों को आश्वस्त किया कि अब बगैर हेल्मेट के मोटरसाइकिल हम घर से ले जाने की नहीं देंगे। इसी तरह तीन सवारी आने वालों को भी फूल देकर बच्चों ने भविष्य में इस तरह यात्रा न करने के लिए प्रेरित किया। इतना ही नहीं चार पहिया वाहन से आ रहे लोगों को रोककर फूल दिया और आग्रह पूर्वक कहा अंकल जब भी चले सीट बेल्ट लगाकर ही गाड़ी चलाएं। इससे आप स्वयं सुरक्षित रहेंगे और आपका परिवार भी आपके सकुशल घर पहुंचने से सदैव खुश होता रहेगा। गुलाब का फूल देकर यातायात का पाठ पढ़ाते छात्रों का यह प्रयास लोगों का बरबस ही ध्यान आकृष्ट करता है।

------------------------

बच्चों का यह अभियान दूसरे को देता है प्रेरणा

अंबेडकरनगर : यातायात माह के तहत जागरूकता अभियान चला रहे इन स्कूली बच्चों के बाबत यातयात निरीक्षक सुधांशु वर्मा कहते हैं कि इससे सड़क पर चलने वालों को सबक मिलता है और उन्हें बच्चों की बात भी याद रहती है। ऐसे प्रयासों से दूसरों को यातायात नियमों का पालन करते हुए सड़क पर चलने की प्रेरणा मिलती है।

----------------------

जागरूकता टीम होती है सम्मानित

अंबेडकरनगर : स्वामी रामानंद इंटर कॉलेज के प्रबंधक राजेंद्र प्रसाद तिवारी व प्रधानाचार्य विनोद कुमार पाठक कहते हैं कि यातायात नियमों के तहत लोगों को गुलाब का फूल देकर जागरूक करने वाली बच्चों की टीम को कॉलेज के वार्षिकोत्सव व अन्य कार्यक्रमों में सम्मानित कर हौसलाअफजाई की जाती है। इससे बच्चों का उत्साह बढ़ता है और वे स्वयं ही अभियान चलाने के लिए प्रेरित होते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.