Move to Jagran APP

बकरीद का त्यौहार कल, सजीं बकरा मंडी

अंबेडकरनगर : ईद-उल-अजहा बकरीद के त्यौहार पर प्रशासनिक सख्ती को देखते हुए नगर में इस ब

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Aug 2018 10:18 PM (IST)Updated: Mon, 20 Aug 2018 10:18 PM (IST)
बकरीद का त्यौहार कल, सजीं बकरा मंडी

अंबेडकरनगर : ईद-उल-अजहा बकरीद के त्यौहार पर प्रशासनिक सख्ती को देखते हुए नगर में इस बार बकरा मंडी गुलजार नहीं हो सकी। हालांकि जनपद के कस्बा टांडा, जलालपुर, किछौछा, इल्तिफातगंज में बकरों की मंडी सजी है। जिसमें ग्राहकों की आमद भी रफ्तार पकड़ चुकी है। महंगाई पर आस्था भारी पड़ रही है। बकरा व्यवसायी सरफराज कुरैशी व अब्दुल कय्यूम कुरैशी के अनुसार उक्त मंडियों में 10 से 60 हजार रुपये तक के बकरे बिक रहे हैं। मंडी में एक से बढ़कर एक आ रहे बकरों को देखकर ही कीमत लगाई जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों से अच्छे मुनाफे की उम्मीद में लोग बकरा लेकर बिक्री के लिए पहुंच रहे हैं। कुछ बकरे तो चार फुट तक के हैं। मंडी से लोग अपने साम‌र्थ्य के अनुसार बकरों की खरीदारी कर रहे हैं।बकरीद का त्यौहार 22 अगस्त को मनाया जाएगा। मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में बकरीद की तैयारियां मुकम्मल हो चुकी हैं। नमाज के लिये मस्जिद-ईदगाह की साफ-सफाई व रंग-रोगन का कार्य पहले ही हो चुका है। नगर के मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र मीरानपुर, शाहजहांपुर, अब्दुल्लाहपुर के अलावा लोरपुर ताजन, पीरप र, ¨सझौली, गदायां, इमामबाग आदि में पालिका परिषद के सफाई कर्मी जुटे हैं। नगर में पुलिस अधिकारियों द्वारा भ्रमण किया जा चुका है। वहीं बाजारों में भी खरीदारों से रौनक बढ़ गई है।

loksabha election banner

जलालपुर : नगर क्षेत्र में बकरों व भेंड़ों की खरीद-फरोख्त जमकर हो रही है। नगर के बाजार में मोजजाई बकरे नहीं दिखे, जिनके पीठ या बदन के किसी हिस्से में मजहबी निशान या लिपि का एहसास किया जाय। नगर के रौजा-ए-हजरत कासिम में सप्ताह भर से बकरों की खरीद-फरोख्त जारी है। बकरीद के मद्देनजर ईदगाहों व मस्जिदों को चमाचम किया जा रहा है। पालिकाध्यक्ष फरजाना खातून क निर्देश पर कुर्बानी के अवशेष को दफन करने के लिए बस्तियों से बाहर गड्ढों की व्यवस्था के साथ ही इबादतगाहों के आसपास बेहतर सफाई, पानी की व्यवस्था दुरुस्त किए जाने का दावा अधिशासी अधिकारी आलोक ¨सह ने किया।

----------------मुख्य ईदगाह पर नौ बजे होगी नमाज-अंबेडकरनगर : नगर के फैजाबाद मार्ग स्थित मुख्य ईदगाह नमाज के लिए तैयार है। पेशइमाम हाफिज शकील अख्तर के अनुसार ईद-उल-अजहा की सामूहिक नमाज प्रात: नौ बजे अदा कराई जाएगी। ईदगाह इमामबाग में मौलाना मीसम अली साढ़े नौ बजे और शिया जामा मस्जिद मीरानपुर में 10 बजे मौलाना शुजा हैदर जैदी

परंपरानुसार सामूहिक नमाज अदा कराएंगे।

-------------गड्ढे में दफन होगा मलबा-मुबारकपुर : नगर क्षेत्र के मोहल्ला मुबारकपुर में बकरीद के अवसर पर प्रत्येक वर्ष जानवरों के मलबे को दफन करने के लिए नदी के किनारे बड़ा गड्ढा बनाया जाता था इस वर्ष भी बनाया जाना है, लेकिन नदी के किनारे आबादी हो जाने के कारण अब कहीं खाली भूमि नजर नहीं आ रही है जिससे गड्ढा खोदने के लिए बड़ी समस्या आ रही है। इसको लेकर सोमवार को तहसील टांडा के सभागार में आयोजित शांति बैठक में मुबारकपुर के संभ्रांत नागरिकों ने जब बातें पेश की तो प्रशासन ने उनका सहयोग करने के लिए आश्वासन दिया और बैठक में मौजूद एडीएम, एएसपी ने अधिशासी अधिकारी आशीष ओझा को मौका मुआयना करने का निर्देश दिया। अधिशासी अधिकारी व नगर पालिका टांडा अध्यक्ष नसीम रेहाना ने मुबारकपुर का स्थलीय निरीक्षण कर कई जगह लोगों से मलबा दफन करने के लिए गड्ढा खोदने के लिए आह्वान किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.