Move to Jagran APP

International Yoga Day 2020 : बाबा रामदेव बोले-योग के पीछे दौड़ती है समृद्धि, 'नमस्ते योगा' में दिए टिप्‍स Prayagraj News

International Yoga Day 2020 योग दिवस के उपलक्ष्‍य में एनसीजेसीसी ने वेबिनार नमस्ते योगा का आयोजन किया। इसमें अंतरराष्ट्रीय योग गुरु बाबा रामदेव ने जूम एप के जरिए टिप्‍स दिए।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 21 Jun 2020 01:00 PM (IST)Updated: Sun, 21 Jun 2020 01:03 PM (IST)
International Yoga Day 2020 : बाबा रामदेव बोले-योग के पीछे दौड़ती है समृद्धि, 'नमस्ते योगा' में दिए टिप्‍स Prayagraj News
International Yoga Day 2020 : बाबा रामदेव बोले-योग के पीछे दौड़ती है समृद्धि, 'नमस्ते योगा' में दिए टिप्‍स Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। योग गुरु बाबा रामदेव ने वेबिनार में शामिल हुए। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र (एनसीजेडसीसी) की ओर से आयोजित वेबिनार नमस्ते योगा का आयोजन किया था। इसमें बाबा रामदेव ने जूम एप के जरिए कुछ अन्य योग प्रशिक्षकों के साथ ऑनलाइन जुड़कर योग, प्राणायाम व ध्यान पर विचार व्यक्त किए। 

loksabha election banner

योग को भारत के आमजन की सनातन जीवन पद्धति बताया

योग गुरु ने इस दौरान योग को भारत के आमजन की सनातन जीवन पद्धति बताया। कहा कि योग, योगी की चिकित्सा पद्धति है। समृद्धि और वृद्धि योग के पीछे-पीछे दौड़ती है। बाबा रामदेव बोले कि योग सबसे बड़ी शक्ति और वैभव तथा यौवन की ऊर्जा है। 

एनसीजेडसीसी के निदेशक ने कोरोना से बचाव पर किए सवाल

एनसीजेडसीसी के निदेशक इंद्रजीत ग्रोवर ने कोरोना से बचाव के संदर्भ में सवाल किया। इस पर बाबा रामदेव ने कहा कि हमें श्वसन संबंधी योग क्रियाओं, प्राणायाम, अनुलोम-विलोम को करना होगा। इससे हमारी शारीरिक उर्जा बढ़ेगी। योग गुरु स्वामी आनंद गिरि ने युवाओं में बढ़ते अवसाद तथा आत्महत्या की घटनाओं के संदर्भ में सवाल किया। बाबा रामदेव ने कहा कि इसे नैतिक शिक्षा व नियमित योग से ही दूर किया जा सकता है।

जीवन में किसी भी काम के लिए गुरु की क्या उपयोगिता है?

डॉ. दीप्ति योगेश्वर ने सवाल किया कि जीवन में किसी भी काम के लिए गुरु की क्या उपयोगिता है? इस पर बाबा रामदेव ने कहा कि जीवन में व्यक्ति नहीं बल्कि व्यक्तित्व की पूजा होनी चाहिए। प्रयागराज के कोषाधिकारी निशांत उपाध्याय, डॉ. प्रबुद्ध मिश्र, अमित सिंह ने भी सवाल पूछे। योग गुरु स्वामी आनंद गिरि ने भी योग की महत्ता को बताया। अन्य वक्ता जय सिंह और अखिलेश तिवारी ने भी योग पर प्रकाश डाला।

योग दिवस पर ऑनलाइन प्रसारण हुआ

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर रविवार को एनसीजेडसीसी की ओर से फेसबुक पेज तथा यू-ट्यूब पर कार्यक्रम का प्रसारण सुबह छह बजे से हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.