प्रयागराज : कुंभ मेला समाप्ति की ओर है। अब अफसरों का फोकस शहर को स्मार्ट सिटी बनाने पर होगा। सो, स्मार्ट सिटी के काम में अब तेजी आएगी। रुके काम रफ्तार पकड़ेंगे। हालांकि, एरिया बेस्ड डेवलपमेंट (एबीडी) क्षेत्र की 10 और सड़कों को स्मार्ट बनाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है।

कुंभ मेले के कारण निर्माण सामग्रियां आने में हो रही थी परेशानी

कुंभ मेले के पहले स्मार्ट सिटी के तहत एबीडी क्षेत्र की आठ सड़कों को 'स्मार्ट' बनाने का काम शुरू हुआ था। इन कामों को दिसंबर तक पूरा होना था, लेकिन पाथ-वे और सुंदरीकरण का काम पूरा नहीं हो सका। कार्यदायी विभाग के अधिकारी बताते हैं कि मेले में निर्माण सामग्रियों के आने में परेशानी के कारण समय से काम पूरा नहीं हुआ, लेकिन अब इसमें तेजी आएगी। मार्च महीने में सभी सड़कें बन जाएंगी। उल्लेखनीय है कि कचहरी, शिवरामदास गुलाटी, मनमोहन पार्क से आनंद हॉस्पिटल और वहां से टै्रफिक चौराहा, लक्ष्मी टॉकीज से मजार तिराहा, सरदार पटेल मार्ग और एल्गिन रोड स्मार्ट सिटी में शामिल है। 

चार पार्कों में शुरू होगा ओपेन एयर जिम का कार्य

शहर के 12 पार्क ओपेन एयर जिम के लिए चयनित किए गए थे। इसमें से चर्चलेन में चिल्ड्रेन पार्क, ममफोर्डगंज में सरस्वती पार्क, कटरा में डी-पार्क, टैगोर टाउन में हाशिमपुर पार्क और शिवाजी पार्क, कीडगंज में दिलीप जायसवाल पार्क और कल्याणी देवी पार्क (आठ) में काम पूरा हो गया है। वहीं अल्लापुर में रामलीला पार्क, तेलियरगंज में अंबेडकर पार्क, प्रीतमनगर में दुर्गापूजा पार्क और साउथ मलाका पार्क में ओपेन एयर जिम का काम अब शुरू होगा। प्रत्येक पार्क में लोगों के फिटनेस के लिए 15 मशीनें लगाई जाती हैं।

 

इन मार्गों के लिए प्रस्ताव

एबीडी क्षेत्र में शामिल सरोजनी नायडू मार्ग, नवाब यूसुफ रोड, लोहिया रोड, क्लाइव रोड, स्ट्रेची रोड, कूपर रोड, पत्रिका मार्ग, ताशकंद मार्ग, तेज बहादुर सप्रू और पन्ना लाल रोड को स्मार्ट बनाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। प्रस्ताव को स्वीकृति के लिए निदेशक मंडल की बैठक में रखा जाएगा। स्वीकृति के बाद आगे की कार्रवाई शुरू होगी। नगर निगम के मुख्य अभियंता सतीश कुमार का कहना है कि जल्द कई और प्रस्ताव तैयार किए जाएंगे।  

  

Posted By: Brijesh Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप