Move to Jagran APP

गर्मी में आग का कहर झेल रहे ग्रामीण, बिजली की चिंंगारी से Prayagraj और Pratapgarh में जली खेत में गेहूं की फसल

रोज ही प्रयागराज से लेकर प्रतापगढ़ तक बिजली का तार टूटकर गिरने से चिंगारी छिटकने से खेतों में गेहूं की फसल में आग लग रही है। मंगलवार को भी प्रयागराज और प्रतापगढ़ में ऐसी कई घटनाएं हो गई।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Tue, 30 Mar 2021 05:49 PM (IST)Updated: Tue, 30 Mar 2021 05:49 PM (IST)
गर्मी में आग का कहर झेल रहे ग्रामीण, बिजली की चिंंगारी से Prayagraj और Pratapgarh  में जली खेत में गेहूं की फसल
गर्मी की शुरूआत के साथ ही किसानों को आग का कहर झेलना पड़ रहा है।

प्रयागराज, जेएनएन। गर्मी की शुरूआत के साथ ही किसानों को आग का कहर झेलना पड़ रहा है। अब रोज ही प्रयागराज से लेकर प्रतापगढ़ तक बिजली का तार टूटकर गिरने से चिंगारी छिटकने से खेतों में गेहूं की फसल में आग लग रही है। मंगलवार को भी प्रयागराज और प्रतापगढ़ में ऐसी कई घटनाएं हो गई। खेतों में फसल जली तो एक गोशाला भी जलकर खाक हो गया। इन अग्निकांड में किसानों को भारी नुकसान झेलना पड़ रहा है। 

loksabha election banner

टूटकर गिरे तार ने जला दी फसल

प्रतापगढ़ जनपद के हथिगवां थाना क्षेत्र के परसीपुर काशीपुर गांव में किसानों की खड़ी गेहूं की फसल पर मंगलवार की दोपहर करीब एक बजे बिजली का तार टूटकर गिरने से आग भड़क उठी। देखते ही देखते आग तेजी से खेतों में फैली और आसपास के खेतों को चपेट में ले लिया। आसपास के सैकड़ों लोग आग बुझाने के लिए दौड़ पड़े। ग्रामीणों ने करीब घंटे भर तक कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। सूचना मिलने के एक घंटे बाद तक दी फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौके पर नहीं पहुंच सकी थी जिसे लेकर किसानों में आक्रोश रहा। किसानों को इस अग्निकांड में खासा नुकसान झेलना पड़ गया। 

गोशाला जलकर राख, ग्रामीणों की सक्रियता से बचे मवेशी

प्रतापगढ़ में अंतू थाना क्षेत्र के ईसीपुर गांव में मंगलवार दोपहर कुछ लोगों ने महुआ बीनने के लिए पेड़ के नीचे की पत्तियों को जलाया था। तेज हवा के कारण आग ने धीरे धीरे विकराल रूप धारण कर लिया। आग गांव की ओर बढ़ने लगी। आग को बढ़ता देख ईसीपुर गांव के पाल बस्ती में अफरातफरी मच गई। लोग दौड़कर आग पर काबू पाने का प्रयास करने लगे लेकिन तब तक गांव के किनारे स्थित बृजेश सरोज का छप्पर आग की आगोश में आ गया और जलकर खाक हो गया। गनीमत रही कि ग्रामीणों ने किसी तरह छप्पर के नीचे बंधे मवेशियों को समय से खोल दिया जिससे वे आग की जद में आने से बच गए। इसी तरह प्रतापगढ़ में ही जेठवारा के धनीपुर निवासी शंभू प्रसाद दुबे की गेहूँ की फसल बिजली की चिंगारी गिरने से लगी आग की चपेट में आकर जल गई। इस हादसे में करीब दाे बीघा फसल जलकर राख में तब्दील हो गई। उधर, प्रयागराज में भी नवाबगंज के जगापुर गांव में बिजली की चिंगारी गिरने से लगी आग ने फसल जला डाली। ग्रामीणों के काफी प्रयास के बावजूद काफी फसल जल गई। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.