Move to Jagran APP

Weather in Prayagraj: सावन में झूमकर बरसे मेघ, संगमनगरी में मौसम हुआ सुहाना तो लोग निकले सैर के लिए

सावन लगने के साथ बारिश शुरू हो गई है। पिछले तीन चार दिन से आसमान में बादलों का डेरा बना था लेकिन छिटपुट बरसात ही हो रही थी। गुरुवार को सुबह से मेघ मेहरबान दिखे। पहले फुहार पड़ी इसके बाद दोपहर करीब 12 बजे से झमाझम बारिश होने लगी।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Thu, 29 Jul 2021 05:24 PM (IST)Updated: Thu, 29 Jul 2021 05:24 PM (IST)
Weather in Prayagraj: सावन में झूमकर बरसे मेघ, संगमनगरी में मौसम हुआ सुहाना तो लोग निकले सैर के लिए
दिन में रिमझिम शुरू होने के बाद फिर तेज बारिश शुरू हो गई।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। पिछले करीब एक महीने से अच्छी बारिश का इंतजार कर रहे प्रयागराज वासियों का इंतजार गुरुवार को खत्म हो गया। दिन में रिमझिम शुरू होने के बाद फिर तेज बारिश शुरू हो गई। दोपहर से शुरू बारिश शाम तक जारी रहा। शहर के तमाम इलाकों में जल भराव हो गया। लोगों को राहत तो मिली लेकिन कुछ इलाकों में पानी भरने से दिक्कत भी झेलनी पड़ी। बारिश से मौसम खुशनुमा होने पर लोगों के चेहरे पर भी रौनक दिखी। बारिश के बीच लोग नए पुल और संगम की तरफ सैर पर निकल गए। इसके साथ ही गंगा के जल स्तर में गुरुवार को भी बढ़ोतरी होती रही। ऐसे में घाटियों को अपनी जगह से हटना पड़ा है।

loksabha election banner

....बहुत झेल ली गर्मी इसलिए निकाले लुत्फ उठाने

यह राहत की बात है कि सावन लगने के साथ बारिश शुरू हो गई है। पिछले तीन चार दिन से आसमान में बादलों का डेरा बना था लेकिन, छिटपुट बरसात ही हो रही थी। गुरुवार को सुबह से मेघ मेहरबान दिखे। पहले फुहार पड़ी इसके बाद दोपहर करीब 12 बजे से झमाझम बारिश होने लगी। इससे मौसम खुशनुमा हो गया और लोगों ने उमस भरी गर्मी से राहत महसूस की। अच्छी बारिश से प्रफुल्लित होकर लूकरगंज के रमेश पुरवार परिवार के साथ सिविल लाइंस इलाके में टहलने पहुंचे और गर्म भुने भुट्टे का आनंद लिया। उनके साथ मौजूद आनंद शुक्ला का कहना था कि बड़े दिन बाद ऐसा खुशगवार मौसम देखने को मिला है तो इसका लुत्फ लेने में देरी करना ठीक नहीं है। उम्मीद है अब ऐसा ही सुहाना मौसम बना रहेगा क्योंकि बहुत झेल ली है गर्मी है।

अगले कई रोज होती रह सकती है बरसात

मौसम विज्ञानियों ने अगले पांच दिन तक रोजाना बारिश की संभावना जताई है। प्रयागराज समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश में इसका असर नजर आएगा। बारिश के साथ ही वायुदाब में भी गिरावट होगी। अगले पांच दिन तक बारिश के संकेत मिलेे हैं। गुरुवार को अधिकतम 29.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से तीन कम है। जबकि न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इविवि के भूगोल विभाग के प्रोफेसर एचएन मिश्रा ने बताया कि इस बार अच्छी बारिश के आसार हैं। अगले पांच दिनों तक मध्यम बारिश के संकेत मिले हैं। किसानों को मौसम के अनुरूप खेती करनी चाहिए। उधर, लगातार दूसरे रोज गंगा के जलस्तर में वृद्धि होती रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.