Move to Jagran APP

जल शक्ति मंत्री बोले रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को बनेगा कानून Prayagraj News

जिन घरों में सबमर्सिबल लगा है उन्हें चिह्नित किया जाएगा और उन घरों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को लगवाना अनिवार्य किया जाएगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 25 Oct 2019 09:34 PM (IST)Updated: Sat, 26 Oct 2019 07:59 AM (IST)
जल शक्ति मंत्री बोले रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को बनेगा कानून Prayagraj News
जल शक्ति मंत्री बोले रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को बनेगा कानून Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। कन्या सुमंगला योजना के शुभारंभ कार्यक्रम में शरीक होने आए प्रदेश के कैबिनेट मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह सर्किट हाउस में मीडिया से भी मुखातिब हुए। कहा कि रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के लिए कानून बनाया जाएगा। सभी सरकारी व निजी कॉलेज में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाना अनिवार्य होगा। नए कॉलेज की मान्यता बिना इसके नहीं मिलेगी। मान्यता का नवीनीकरण भी बिना रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के नहीं हो सकेगा। इसके अलावा थाना, चौकी, तहसील, कलेक्ट्रेट व अन्य विभागों के सरकारी कार्यालयों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम अनिवार्य कर दिया गया है।

loksabha election banner

जिन घरों में सबमर्सिबल लगा है उन्हें चिह्नित किया जाएगा

प्रदेश के जल शक्ति मंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह ने कहा कि जिन घरों में सबमर्सिबल लगा है उन्हें चिह्नित किया जाएगा और उन घरों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को लगवाना अनिवार्य किया जाएगा। बताया कि कानून के तहत ही भूजल को प्रदूषित करने पर सजा व जुर्माने का प्रावधान किया जा रहा है। इसके तहत चाहे फैक्ट्री हो अथवा बूचडख़ाना, उनके संचालकों को पांच से सात वर्ष की सजा होगी। साथ ही 10 से 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। कहा कि प्रदेश में जल संचय को जल्द ही जल नीति बनेगी। इसके तहत जो भी क्रिटिकल और सेमी क्रिटिकल ब्लॉक होंगे तथा जहां आर्सेनिक व फ्लोराइड ज्यादा होगा, उन्हें सेफ जोन में लाने के लिए योजनाएं संचालित होंगी। नहरों के किनारे सौर ऊर्जा प्लांट थ्रीपी मोड पर स्थापित किए जाएंगे।

नहर सफाई की वीडियोग्राफी और ड्रोन से फोटोग्राफी कराई जाएगी

 डॉ. महेंद्र सिंह ने सर्किट हाउस में अफसरों के साथ विकास कार्यों व योजनाओं की समीक्षा की। कहा कि सभी सड़कों को गड्ढामुक्त करने के लिए नवंबर तक का समय दिया गया है। नहरों की सफाई टेल तक होगी और बोर्ड पर इसका ब्यौरा दिया जाएगा। इसमें कोई हेराफेरी न हो इसके लिए ठेकेदार को तभी भुगतान होगा जब वह टेल के गांव के प्रधान और वहां के पांच किसानों से सहमति पत्र देगा। नहर सफाई की वीडियोग्राफी और ड्रोन से फोटोग्राफी कराई जाएगी। इसी तरह सड़क मरम्मत की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी काम के पहले और काम पूरा होने के बाद की कराई जाएगी। उन्होंने खाद्यान्न वितरण, आयुष्मान भारत, विद्युत विभाग, नलकूप, पेयजल, आवास, पेंशन की भी समीक्षा की। आपदा से पीडि़त लोगों को आवास देने को कहा।

गंगा में गंदा पानी जाने से मंत्री नाराज

जल शक्ति मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह ने शुक्रवार को सलोरी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) का निरीक्षण किया। उन्होंने गंगा में गंदा पानी जाने पर कड़ी नाराजगी जाहिर की। गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई के महाप्रबंधक को शीघ्र गंदा पानी रोकने के लिए व्यवस्था करने का निर्देश दिया। इस दौरान उन्हें परिसर में पौधे लगाने के लिए दिये गए तो अधिकारियों को नसीहत दी कि अर्जुन की जगह, नदी किनारे नीम, पीपल जैसे पेड़ लगाएं। मंत्री ने प्लांट में सफाई और रखरखाव ठीक ढंग से न होने पर अधिकारियों को फटकार लगाई।

प्लांट में पानी साफ न दिखाई देने पर प्रयोगशाला में जाकर उसकी शुद्धता की जांच की। प्लांट में 19 एमएलडी (मिलियन लीटर प्रतिदिन) की इकाई चल रही थी। 29 एमएलडी की इकाई बंद थी। उसे जल्द चालू करने के लिए कहा।

कन्या सुमंगला योजना के दो सौ पात्रों को दिया चेक

जलशक्ति विभाग के मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह ने शुक्रवार को एमएनएनआइटी में आयोजित समारोह में कन्या सुमंगला योजना के दो सौ पात्रों को चेक का प्रारूप और प्रमाण पत्र दिया। दरअसल, धनराशि सीधे खाते में भेज दी गई, इसलिए चेक का प्रारूप दिया गया। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री ने कहा कि यह सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इससे प्रदेश की तमाम बालिकाओं को सीधे लाभ मिल सकेगा। इस योजना के अंतर्गत बालिका के जन्म का रजिस्टे्रशन कराते ही कन्या के नाम से उसके अभिभावक के खाते में दो हजार रुपये सीधे जाएंगे। एक वर्ष में लगने वाले सभी प्रकार के टीकों के बाद एक हजार रुपये मिलेंगे। कक्षा एक में नाम लिखाने पर दो हजार रुपये, कक्षा छह में दो हजार और कक्षा नौ में पहुंचने पर तीन हजार रुपये मिलेंगे। इंटर के बाद डिप्लोमा या डिग्री कोर्स करने पर पांच हजार रुपये दिए जाएंगे। योजना के तहत पात्र कन्या को कुल 15 हजार रुपये दिए जाएंगे।

कन्‍याओं को इंद्रधनुषी टीका लगवाने की अभिभावकों से की अपील

उन्होंने अभिभावकों से कन्याओं को इंद्रधनुषी टीका लगवाने को कहा। लखनऊ में मुख्यमंत्री द्वारा योजना के शुभारंभ का सीधा प्रसारण यहां भी हुआ। इस अवसर पर इलाहाबाद की सांसद डॉ.रीता बहुगुणा जोशी, महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी, पूर्वमंत्री नरेंद्र सिंह गौर, विधायक हर्षवर्धन वाजपेयी, डीएम भानुचंद्र गोस्वामी, एडीएम प्रशासन विजय शंकर दुबे भी मौजूद रहे। इसके पहले मंत्री ने सुबह वेणीमाधव मंदिर में पूजा-अर्चना की।

सपा-बसपा के पास बोलने को कुछ नहीं

प्रभारी मंत्री ने कहा कि सपा और बसपा के पास बोलने को कुछ भी नहीं है। उपचुनाव में सपा को तीन सीटें मिलने पर कैबिनेट मंत्री ने कहा कि भाजपा का वोट प्रतिशत बढ़ा है। उन्होंने सरकार की उपलब्धियां भी गिनाईं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.