Move to Jagran APP

पेट्रोल-डीजल की बजाय ग्रीन हाईड्रोजन से चलेंगी गाड़ियां, ​​​​​प्रयागराज में जल्द लगाया जाएगा प्लांट

गंगा के पानी से ग्रीन हाईड्रोजन अलग करने का प्लांट प्रयागराज में लगाया जाएगा। यहां पर गंगा जल से इलेक्ट्रोलाइजर विधि से ग्रीन हाईड्रोजन बनेगा। यह भविष्य का ईधन है। ग्रीन हाईड्रोजन से गाड़ियां चलेगी। इसका प्लांट प्रयागराज में लगेगा तो तमाम युवाओं को इसमें रोजगार मिलेगा।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Thu, 06 Jan 2022 02:02 PM (IST)Updated: Thu, 06 Jan 2022 04:41 PM (IST)
गंगा जल से इलेक्ट्रोलाइजर विधि से ग्रीन हाईड्रोजन बनेगा। ग्रीन हाईड्रोजन से गाड़ियां चलेगी।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। महंगे पेट्रोल और डीजल से आने वाले दिनों में मुक्ति मिलने वाली है। अब भविष्य के ईधन ग्रीन हाईड्राेजन पर काम शुरू हो गया है। बुधवार को प्रयागराज के श्रृंगवेरपुर आए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने यहां पर ग्रीन हाईड्रोजन प्लांट लगाने की घोषणा की। उन्होंने इस प्लांट को लगाने में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य पहल करने के लिए कहा। इस प्लांट के लगने से प्रयागराज में तमाम युवाओं को रोजगार मिलेगा और सस्ता ईंधन भी उपलब्ध होगा।

loksabha election banner

गंगा जल से अलग किया जाएगा ग्रीन हाई ड्रोजन

श्रृंगवेरपुर में राम वन गमन के शिलान्यास मौके पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि गन्ने से एथेनाल निकालकर उसे ईंधन के रूप में इस्तेमाल करने की योजना हम लाए हैं। इसका इतना विस्तार किया गया कि अब गाड़ियां इससे चलने लगी है। हाल ही में मैने पूरी तरह एथेनाल से चलने वाली बजाज और टीवीएस की स्कूटी और मोटरसाइकिल का शुभारंभ किया। प्रदेश में सोलर एनर्जी और विंड एनर्जी के उत्पादन पर काम चल रहा है। प्रदेश के मुख्यमंत्री इस पर काम कर रहे हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गंगा के पानी से ग्रीन हाईड्रोजन अलग करने का प्लांट प्रयागराज में लगाया जाएगा। यहां पर गंगा जल से इलेक्ट्रोलाइजर विधि से ग्रीन हाईड्रोजन बनेगा। यह भविष्य का ईधन है। ग्रीन हाईड्रोजन से गाड़ियां चलेगी। इसका प्लांट प्रयागराज में लगेगा तो तमाम युवाओं को इसमें रोजगार मिलेगा। कहा कि डिप्टी सीएम केशव प्रयाद मौर्य इसमें पहल करें। मै उनकी मदद करूंगा। इस प्लांट के लगने से गंगा की निर्मलता बनी रहेगी। लोगों को सस्ता ईंधन मिलेगा। गडकरी ने केंद्र सरकार की उपलब्धियां गिनाई। बताया कि गंगा जल काे शुद्ध करने के लिए यहां पर कई योजनाएं लाए। यहां पर एसटीपी बनवाई और नालों का पानी शोधित करके ही गंगा में छोड़ा जाने लगा। गंगा जल अब शुद्ध हो गया है। संत महत्मा भी खुश हैं। मै कुंभ 2019 में आया था तो संतों ने मेरा जोरदार स्वागत किया था। कहा कि प्रयागराज सुंदर बन रहा है। यहां पर सड़क, पुल और जलमार्ग की योजनाएं दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.