Move to Jagran APP

UP Weather: बादल-वर्षा से गर्मी पस्त, आज भी राहत भरा रहेगा मौसम; जून में बरसेगी आग

शहरी क्षेत्रों में सिर्फ बादल छाए रहे पर गर्मी से राहत जरूर मिली। वहीं फूलपुर के करनाईपुर क्षेत्र में आंधी के साथ वर्षा ने गर्मी से राहत दिला दी। कुछ स्थानों पर ओले भी पड़े हैं। यह वर्षा हरा चारा मूंग चरी समेत अन्य फसलों के लिए लाभदायक होगी।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaFri, 26 May 2023 04:00 AM (IST)
UP Weather: बादल-वर्षा से गर्मी पस्त, आज भी राहत भरा रहेगा मौसम; जून में बरसेगी आग
UP Weather: बादल-वर्षा से गर्मी पस्त, आज भी राहत भरा रहेगा मौसम; जून में झेलनी पड़ेगी भीषण गर्मी

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। पिछले पांच दिनों से जारी भीषण गर्मी के बढ़ते कदम को बादलों ने रोक दिया। जिले में कुछ स्थानों पर तेज हवाओं के साथ वर्षा हुई तो कुछ जगहों पर बूंदाबांदी से लोगों को गर्मी से राहत मिली। यह क्रम अभी कुछ दिनों तक जारी रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को भी बादल छाए रह सकते हैं और तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। मौसम विभाग ने गुरुवार को आंधी-वर्षा और ओले पड़ने की संभावना जताई थी।

शहरी क्षेत्रों में सिर्फ बादल छाए रहे पर गर्मी से राहत जरूर मिली। वहीं फूलपुर के करनाईपुर क्षेत्र में आंधी के साथ वर्षा ने गर्मी से राहत दिला दी। कुछ स्थानों पर ओले भी पड़े हैं। यह वर्षा हरा चारा, मूंग, चरी समेत अन्य फसलों के लिए लाभदायक होगी। नैनी क्षेत्र में भी सुबह हल्की बूंदाबांदी हुई। बादलों की वजह से लोग तेज वर्षा का इंतजार कर रहे थे पर हवाओं की वजह से बादल कमाल नहीं दिखा पाए।

दोपहर बाद कभी धूप तो कभी छांव का दौर चला। शाम को राहत भरे मौसम की वजह से बाजारों में भी रौनक बढ़ गई। गुरुवार को अधिकतम तापमान 37.3 डिग्री सेल्सियस रहा, जो बुधवार को तुलना में तीन डिग्री सेल्सियस कम रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय भूगोल विभाग के प्रो. एआर सिद्दीकी ने बताया कि पूर्वी हवाओं की वजह से बादलों ने घेराबंदी की है। शुक्रवार को तेज हवाओं के साथ बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। मई में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे ही रहने का अनुमान है पर जून में इस बार भीषण गर्मी झेलनी पड़ सकती है।