Move to Jagran APP

UP Council School: परिषदीय स्‍कूलों के अध्‍यापकों की समस्‍या दूर होगी, अब स्कूल में मात्र 13 रजिस्टर रखने होंगे

UP Council School महानिदेशक स्कूल शिक्षा एवं राज्य परियोजना निदेशक ने सभी बेसिक शिक्षाधिकारियों को भेजे पत्र में निर्देशित किया है कि विद्यालय स्तर पर 13 रजिस्टर रखे जाएं। आय-व्यय पंजिका व चेक इश्यू पंजिका को एक कर दिया गया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 03 Apr 2021 09:28 AM (IST)Updated: Sat, 03 Apr 2021 09:28 AM (IST)
UP Council School: परिषदीय स्‍कूलों के अध्‍यापकों की समस्‍या दूर होगी, अब स्कूल में मात्र 13 रजिस्टर रखने होंगे
यूपी के परिषदीय स्‍कूलाें के अध्‍यापकों पर से रजिस्‍टरों का बोझ कम किया जाएगा।

प्रयागराज, जेएनएन। यूपी के परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों को विद्यालय स्तर पर तमाम तरह के रजिस्टर रखने से मुक्ति मिलेगी। उन्हें अब मात्र 13 रजिस्टर रखने होंगे। पूर्व में कई रजिस्टर रखने की वजह से कार्यों के निष्पादन में कठिनाई होती थी। अब इससे अध्‍यापकों की परेशानी दूर हो सकेगी।

loksabha election banner

महानिदेशक स्कूल शिक्षा एवं राज्य परियोजना निदेशक ने सभी बेसिक शिक्षाधिकारियों को भेजे पत्र में निर्देशित किया है कि विद्यालय स्तर पर 13 रजिस्टर रखे जाएं। आय-व्यय पंजिका व चेक इश्यू पंजिका को एक कर दिया गया है। पूर्व में बनाए गए सभी रजिस्टरों को अभिलेख के रूप में स्कूल स्तर पर संरक्षित करने के लिए भी कहा गया है।

बेसिक शिक्षाधिकारी संजय कुशवाहा ने बताया कि नए निर्देशों के अनुसार स्कूलों में अब शिक्षक डायरी, कार्मिक उपस्थिति पंजिका, प्रवेश पंजिका, विद्यार्थी उपस्थिति पंजिका, एमडीएम पंजिका, निश्शुल्क सामग्री वितरण पंजिका, स्टॉक पंजिका, आय व्यय एवं चेक इश्यू पंजिका, बैठक पंजिका, निरीक्षण पंजिका, पत्र व्यवहार पंजिका, बाल गणना पंजिका, पुस्तकालय एवं खेलकूद पंजिका रखना अनिवार्य किया गया है। यह सभी पंजिका शैक्षिक सत्र 2021-22 से प्रयोग में लाई जाएगी। इनकी खरीदारी स्कूल को भेजी गई कंपोजिट ग्रांट से होगी। शिक्षक डायरी शिक्षकों के पास रहेगी। अन्य सभी पंजिकाएं प्रधानाध्यापक कक्ष में रखी जाएंगी।

बीएसए ने कहा कि सभी पंजिकाओं को ठीक ढंग से रखने के साथ ही उन्हें समय समय पर अपडेट भी करना होगा। राज्य व जनपद स्तर के अधिकारियों के विद्यालय भ्रमण के दौरान सभी रजिस्टर उपलब्ध होने चाहिए। बीएसए ने बताया कि प्रवेश पंजिका का विवरण, एमडीएम पंजिका, निरीक्षण पंजिका के ऑनलाइन विकल्प प्रेरणा पोर्टल पर उपलब्ध रहेंगे। प्रेरणा पोर्टल के विभिन्न माड्यूल में इन पंजिकाओं में अंकित विवरण भी प्रमाणित माने जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.