Move to Jagran APP

UP Board Exam 2020 : पेपर आउट के साथ गड़बड़ियों की हैट्रिक, इंटर भौतिक विज्ञान का पर्चा वायरल

UP Board 10th and 12th Exam 2020 गुरुवार को एक साथ तीन जिलों मऊ बलिया व कुशीनगर में इंटर भौतिक विज्ञान का प्रश्नपत्र परीक्षा शुरू होते ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Fri, 21 Feb 2020 12:20 AM (IST)Updated: Fri, 21 Feb 2020 08:25 AM (IST)
UP Board Exam 2020 : पेपर आउट के साथ गड़बड़ियों की हैट्रिक, इंटर भौतिक विज्ञान का पर्चा वायरल
UP Board Exam 2020 : पेपर आउट के साथ गड़बड़ियों की हैट्रिक, इंटर भौतिक विज्ञान का पर्चा वायरल

प्रयागराज, जेएनएन। UP Board 10th and 12th Exam 2020 : यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 छोड़ने वालों की बड़ी संख्या और प्रश्न के उत्तर विकल्प गलत होने से अभी उबर भी नहीं पाए थे कि परीक्षा के तीसरे दिन पेपर आउट होने से गड़बड़ियों की हैट्रिक लग गई। गुरुवार को एक साथ तीन जिलों मऊ, बलिया व कुशीनगर में इंटर भौतिक विज्ञान का प्रश्नपत्र परीक्षा शुरू होते ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। मऊ जिले में 69 केंद्रों की परीक्षा निरस्त हुई है और तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

loksabha election banner

इन सूचनाओं से बोर्ड प्रशासन इतना सदमे में रहा कि शाम आठ बजे कंट्रोल की ओर से जारी होने वाली अधिकृत सूचना रात 11 बजे दी गई। बोर्ड ने अधिकृत विज्ञप्ति में पेपर वायरल होना स्वीकार किया है, लेकिन कितने जिलों में पेपर आउट हुआ है और कितने केंद्रों की परीक्षा रद हुई है, इसका ब्योरा अभी सार्वजनिक नहीं किया गया है।

यूपी बोर्ड के अपर सचिव शिवलाल की ओर से जारी सूचना में भौतिक विज्ञान इंटर का पेपर आउट होने वाले जिलों का जिक्र तक नहीं किया गया है, बोर्ड ने केवल इतना स्वीकार किया है कि दो प्राथमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्य व सरस्वती इंटर कालेज के प्रधानाचार्य की ओर से भौतिक विज्ञान का प्रश्नपत्र वायरल करने के कारण उनके विरुद्ध एफआइआर दर्ज कराई गई है। यह किस जिले व केंद्र के व्यवस्थापक रहे हैं इसे स्पष्ट नहीं किया है। इसके अलावा एक फर्जी परीक्षार्थी के विरुद्ध भी एफआइआर दर्ज कराने की सूचना दी गई है। तीन दिन में ही 12 लोगों के विरुद्ध एफआइआर दर्ज कराई गई है।

हाईटेक इंतजाम फिर धड़ाम

यूपी बोर्ड ने परीक्षा नकलविहीन कराने के लिए तमाम हाईटेक इंतजाम किए थे, इसके बाद भी जिलों में नकल होने का सिलसिला थम नहीं रहा है, बल्कि केंद्रों के गेट पर होने वाली तलाशी को धता बताकर परीक्षार्थी नकल सामग्री के साथ परीक्षा कक्षों तक पहुंच रहे हैं। गुरुवार को हाईस्कूल गृह विज्ञान की परीक्षा में पांच-पांच बालक व बालिका अनुचित साधन के साथ पकड़े गए हैं। वहीं, इंटर में 11 बालकों को नकल सामग्री के साथ पकड़े जाने की सूचना शाम सात बजे तक बोर्ड मुख्यालय को मिली है। अब तक 65 परीक्षार्थी नकल सामग्री के साथ जिलों में पकड़े गए हैं।

15 हजार ने और छोड़ी परीक्षा

स्कूलों में पढ़ाई न हो पाने का असर बोर्ड परीक्षा पर साफ दिख रहा है। लगातार तीसरे दिन 15693 परीक्षार्थियों ने और इम्तिहान छोड़ दिया है। गुरुवार को हाईस्कूल में 4138 व इंटर में 11555 ने परीक्षा से किनारा कर लिया है। इससे कुल परीक्षा छोडऩे वालों की संख्या बढ़कर 3,58,618 हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.