कुंभनगर : केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह ने पत्नी भारती सिंह के साथ संगम में पुण्य की डुबकी लगाई। उन्होंने किला स्थित मूल अक्षयवट और बड़े हनुमान मंदिर में दर्शन-पूजन भी किया। इसके बाद वह कई प्रमुख संतों के शिविरों में भी गए।

 विदेश राज्यमंत्री शुक्रवार को तय समय से करीब तीन घंटे देरी से प्रयागराज पहुंचे। दिल्ली में ही उनकी फ्लाइट लेट हो गई थी। वह बमरौली एयरपोर्ट से वह कार से कुंभ मेला क्षेत्र के अरैल में बनाए गए सर्किट हाउस पहुंचे। वहां कुछ देर विश्राम करने के बाद मोटरबोट से संगम के लिए रवाना हुए। त्रिवेणी में सपत्नीक स्नान-दान किया। इसके बाद गंगा और यमुना की सैर भी की। फिर वह किला के वीआइपी घाट पहुंचे। वहां से कार से किला स्थित मूल अक्षयवट का दर्शन किया।

बड़े हनुमान का किया पूजन

अक्षयवट के दर्शन और पूजन के दौरान केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके ङ्क्षसह ने 20 मिनट पूजा-पाठ के बाद वह बड़े हनुमान मंदिर पहुंचे। वहां भी उन्होंने दर्शन-पूजन किए और फिर जूना पीठाधीश्वर अवधेशानंद गिरि के शिविर में पहुंचे। वहां से जूना पीठाधीश्वर से आशीष लेने के बाद वह त्रिवेणी संकुल पहुंच गए।

सहकारिता मंत्री ने त्रिवेणी दर्शन-पूजन किया

प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट विहारी वर्मा भी शुक्रवार को कुंभ मेला क्षेत्र पहुंचे। वह कार से अरैल स्थित अस्थायी सर्किट हाउस पहुंचे। वहां कुछ देर तक विश्राम करने के बाद विभागीय अधिकारियों के साथ वार्ता की। फिर वह स्टीमर से संगम गए, जहां त्रिवेणी दर्शन-पूजन किया। देर शाम उन्होंने भी कई प्रमुख संतों के शिविर में जाकर उनका आशीर्वाद लिया।

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस