Move to Jagran APP

क्रेन के सहारे होगा प्रयाग कुंभ का ट्रैफिक मैनेजमेंट

अगले वर्ष संगम नगरी में लगने वाले कुंभ मेले में इस बार बेहतर ट्रैफिक मैनेजमेंट को ध्यान में रखा गया है ताकि लोगों को दिक्कत न हो। इसके लिए क्रेन का सहारा लिया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Sep 2018 02:31 PM (IST)Updated: Mon, 24 Sep 2018 02:31 PM (IST)
क्रेन के सहारे होगा प्रयाग कुंभ का ट्रैफिक मैनेजमेंट

जासं, इलाहाबाद : संगम नगरी में लगने वाले कुंभ मेले में इस बार बेहतर ट्रैफिक मैनेजमेंट क्रेन के सहारे होगा। मेला क्षेत्र और इलाहाबाद आने वाली सड़कों पर क्रेन की व्यवस्था रहेगी। ताकि खराब वाहन और गलत ढंग से सड़कों पर खड़े वाहनों को हटाकर तुरंत रास्ता साफ किया जा सके। मुख्य उद्देश्य यातायात को सुगम और सुरक्षित बनाना है, श्रद्धालुओं को दिक्कत न हो।

loksabha election banner

कुंभ मेले में इस बार करीब 14 करोड़ श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है। ऐसे में पुलिस अधिकारियों के सामने क्राउड मैनेजमेंट के साथ ही ट्रैफिक मैनेजमेंट बेहतर बनाना चुनौतीपूर्ण काम है। इसके लिए अभी से तैयारी तेज हो गई है। कुंभ के लिए पुलिस नौ नई क्रेन खरीद रहा है, जबकि कुछ ट्रैफिक मुख्यालय से मिल रही है और कई किराए पर भी ली जाएंगी। इस तरह लगभग 100 क्रेन का इंतजाम किया जा रहा है। श्रद्धालुओं के वाहनों की पार्किंग के लिए कुल 94 स्थान चिन्हित किए गए हैं। इसमें लगभग 20 स्थान को डंपिंग स्टेशन के रूप में बनाया जाएगा, ताकि सड़क पर खराब खड़े होने वाले वाहनों को वहां लाकर रखा जा सके। मेला क्षेत्र में चकर्ड प्लेट पर या गलत ढंग से खड़े वाहनों को भी क्रेन से उठाकर दूसरे स्थान पर पार्क किया जा सके। हाल ही में डीआइजी कुंभ केपी सिंह, एडिशनल एसपी नीरज पांडेय ने क्रेन मालिकों व अधिकारियों के साथ बैठक कर ट्रैफिक व्यवस्था का खाका खींचा। इन मार्गो पर रहेगी क्रेन :

इलाहाबाद आने वाले वाराणसी, रीवां, मीरजापुर, कानपुर, फतेहपुर, प्रतापगढ़, लखनऊ, जौनपुर समेत अन्य मार्ग व हाईवे पर क्रेन की व्यवस्था रहेगी। नवाबगंज, शिवगढ़, सहसों, नैनी, हंडिया के अलावा कौशांबी, प्रतापगढ़ में ऐसे स्थान चुने जा रहे हैं। प्रत्येक मार्ग पर करीब चार से पांच क्रेन रहेगी और भीड़ के अनुसार संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है। कुंभ में बेहतर ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए क्रेन व दूसरे उपकरण की व्यवस्था की गई है। ताकि मुख्य मार्ग पर किसी भी हालत में जाम न लगे और श्रद्धालुओं को दिक्कत न हो।

- एसएन साबत, एडीजी जोन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.