प्रयागराज : प्रयागराज के कुंभ मेला में लगाई गई एलईडी फिटिंग अब प्रदेश भर के नगर निकायों को रोशन करेंगी। किस निकाय को कितना सामान भेजा जाएगा, यह तय कर लिया गया है। सबसे ज्यादा बिजली का सामान पूर्वी उत्तर प्रदेश के निकायों को जाएगा। वहीं प्रयागराज और आसपास के टाउन एरिया में उपकरण पहले पहुंचेंगे।

 लोगों के आकर्षक का केंद्र रही कुंभ की लाइटिंग

कुंभ में विद्युत विभाग की लाइटिंग सबसे आकर्षण का केंद्र रही। शाम होते ही पूरा मेला क्षेत्र एलईडी लाइटिंग से दूधिया रोशनी से जगमग हो जाता था। कुंभ के बाद एलईडी लाइट खोलकर विद्युत विभाग के स्टोर में रख दी गई। तार और पोल भी खोल लिए गए हैं। कुछ पोल अभी लगे हैं, जिन्हें जल्द ही निकाल लिया जाएगा। बड़े जेनरेटर भी स्टोर में रखवा लिए गए हैं। 

बोले अधीक्षण अभियंता, प्रदेश भर के निकायों में जाएंगे बिजली के सामान

अधीक्षण अभियंता अनिल कुमार वर्मा ने बताया कि ये बिजली के सामान अब प्रदेश भर के निकायों में जाएंगे। नगर निगम, नगर पालिका, नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतों में कुंभ के बिजली उपकरण लगाए जाएंगे। ज्यादातर बिजली का सामान पूर्वी उत्तर प्रदेश के जौनपुर, भदोही, बलिया, आजमगढ़, गाजीपुर, मऊ, देवरिया, कुशीनगर, बस्ती, गोंडा, बहराइच, सुल्तानपुर, अयोध्या, मीरजापुर, सोनभद्र जिलों के निकायों में जाएंगे। पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अधिकारियों ने इस बाबत पत्र भेज दिया है। 

खास बातें

- 50 हजार के करीब फिटिंग खोलकर रखी गई बिजली विभाग के स्टोर में

- 163 बड़े जेनरेटर भी जाएंगे सूबे के नगर निकायों में

- 35 सौ हेक्टेयर कुंभ के एरिया में हुआ था विद्युतीकरण

- 4564 किमी खींचा गया था विद्युत तार, 35 किमी केबल भी लगा

प्रयागराज के पड़ोसी जिलों में पहले पहुंचेंगे बिजली उपकरण 

प्रयागराज के आसपास प्रतापगढ़, कौशांबी, चित्रकूट, बांदा आदि जिलों के निकायों में सबसे पहले विद्युत उपकरण पहुंच जाएंगे। मध्यांचल व पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड को भी डिमांड के लिए पत्र भेजा गया है मगर अभी तक मांग पत्र नहीं आया है। बिजली के तार, केबल और विद्युत पोल पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में भेजे जाने लगे हैं। 

Posted By: Brijesh Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप