प्रयागराज, जेएनएन। प्रतापगढ़ में हुए सड़क हादसे में तीन लोगों की तथा कौशांबी के हादसे में दो लोगों की मौत हो गई। रक्षाबंधन का पर्व सोमवार को मनाया जाएगा। ज्‍योतिषी के अनुसार सुबह नौ बजे से है राखी बांधने का शुभ मुहूर्त है। इसी क्रम में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए वीकेंड लॉकडाउन के पहले दिन बाजार बंद रहे। रक्षाबंधन के तहत रविवार को राखी और मिठाई की दुकानें खुलेंगी।

सड़क हादसे में प्रतापगढ़ और कौशांबी में पांच की मौत व दो जख्‍मी

पड़ोसी जनपद प्रतापगढ़ और कौशांबी में हुए सड़क हादसों में पांच लोगों की मौत हो गई। प्रतापगढ़ में पिता-पुत्र की जान चली गई। बाद में एक घायल की भी मौत हो गई। जिला अस्पताल ले आते समय रास्ते में उसने दम तोड़ा। वहीं तो कौशांबी में दो सगे भाइयों की मौत हो गई। सूचना पर पुलिस पहुंची और शवाें को कब्‍जे में लेकर पोस्‍टमार्टम के लिए भेजा। दोनों हादसे शुक्रवार की रात से शनिवार की सुबह तक हुए। पुलिस ने मृतकों के परिवार वालों को सूचना दी।

महासंयोग में कल मनेगा रक्षाबंधन पर्व, सुबह नौ बजे से है राखी बांधने का मुहूर्त

 लंबे समय के बाद इस बार रक्षाबंधन पर्व पर विशेष संयोग बन रहा है। सावन के आखिरी सोमवार पर श्रावणी पूर्णिमा व श्रावण नक्षत्र का महासंयोग है। रक्षाबंधन पर यह संयोग बहुत ही लाभदायक होंगे। पराशर ज्योतिष संस्थान के निदेशक आचार्य विद्याकांत पांडेय बताते हैं कि तीन अगस्त को सुबह 07:33 बजे तक उत्तराषाढ़ा नक्षत्र, उसके बाद श्रवण नक्षत्र रहेगा और सुबह 08:28 बजे तक भद्रा रहेगा। सुबह 08:29 बजे के बाद रात 08:20 बजे पूॢणमांत तक रक्षाबंधन का पुनीत कार्य किया जाएगा। विभिन्न शाखाओं के वैदिक ब्राह्मण श्रावणी उपाकर्म नदियों में स्नान करते हुए विधि विधान एवं वैदिक रीति से करेंगे।

बंदी के पहले दिन बाजार में सन्नाटा, कल मिठाई-राखी की दुकानें खुलेंगी 

शहर के बाजारों में साप्ताहिक बंदी का शनिवार को व्यापक असर देखने को मिला। अधिकांश इलाकों की दुकानें बंद रहीं। आवश्‍यक वस्‍तुओं की दुकानें ही खुली रहीं। कहीं-कहीं डेयरी और बेकरी की दुकानें खुली रहीं लेकिन, वहां भी ग्राहक इक्का दुक्का ही पहुंचे। ज्यादातर लोगों ने अपना समय घर में ही गुजारा। जो किसी काम से बाहर निकले उन्हें पुलिस ने रोका-टोका। रविवार को बंदी के बावजूद मिठाई और राखी की दुकानें खुलेंगी। ऐसा इसलिए कि सोमवार को रक्षाबंधन का पर्व है।

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस