Move to Jagran APP

Kumbh mela 2019 : 3.61 लाख नकली नोट संग तीन गिरफ्तार, कुंभ मेले में कर रहे थे खपत

कुंभ मेले में नकली नोट को खपाने वाले गिरोह का पुलिस ने राजफाश किया। इसमें सं‍लिप्‍त तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 30 Jan 2019 10:14 PM (IST)Updated: Thu, 31 Jan 2019 10:50 AM (IST)
Kumbh mela 2019 :  3.61 लाख नकली नोट संग तीन गिरफ्तार, कुंभ मेले में कर रहे थे खपत
Kumbh mela 2019 : 3.61 लाख नकली नोट संग तीन गिरफ्तार, कुंभ मेले में कर रहे थे खपत

प्रयागराज : नकली नोट छापने और कुंभ मेले में खपत करने वाले शातिर अजय वर्मा, दीपक श्रीवास्तव और अमरेंद्र पटेल जार्जटाउन पुलिस के हत्थे चढ़ गए हैं। उनके कब्जे से 3.61 लाख की नकली नोट, स्कैनर, प्रिंटर, लैमीनेशन व कटिंग मशीन, स्याही और फर्जी पहचान पत्र बरामद हुए हैं।

loksabha election banner

नोट छापने के उपकरण भी बरामद, झलवा निवासी है सरगना

पुलिस के मुताबिक, झलवा निवासी अजय गिरोह का सरगना है। उसने सिटी मीडिया के नाम पर कुछ माह पहले अल्लापुर निवासी चंपा दुबे के मकान में किराए पर कमरा लिया था। इसके बाद कागज, मशीन व स्याही की व्यवस्था की और फिर मुट्ठीगंज के दीपक श्रीवास्तव व करछना के अमरेंद्र को बुलाकर नकली नोट की छपाई करने लगा।

दुकानदार ने एएसपी को नकली नोट की जानकारी दी थी

अमरेंद्र ही कुंभ मेले में दुकानदारों के जरिए नोट की खपत करवा रहा था। कुछ दिन पहले एक दुकानदार ने नकली नोट की जानकारी एएसपी सुकीर्ति माधव को दी। इस पर उन्होंने इंस्पेक्टर जार्जटाउन निशिकांत राय, एसएसआइ आशुतोष तिवारी, एसआइ केके सरोज की टीम को गिरफ्तारी के लिए लगाया।

अमरेंद्र अल्लापुर से गिरफ्तार
पुलिस ने पहले अमरेंद्र को अल्लापुर रामलीला पार्क से 29 हजार रुपये की नकली नोट संग पकड़ा। इसके बाद मकान में छापेमारी करते हुए अन्य को दबोच लिया। पूछताछ में पता चला है कि अभियुक्त अब तक लाखों रुपये की नकली नोट कुंभ मेले में चला चुके हैं।

अजय ने कई नाम व पते पर फर्जी पहचान पत्र बनवाया था

एएसपी का कहना है कि अजय वर्मा ने कई नाम व पते पर फर्जी पहचान पत्र बनवाया था, जिसे बरामद किया गया है। वह असली पत्रकार है अथवा फर्जी। इसकी भी जांच की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.