प्रयागराज, जेएनएन। जीवनदायिनी गंगा, श्यामल यमुना और अदृश्य सरस्वती के पावन संगम तट पर 29 फरवरी से नौ दिन तक भक्ति और कला की अलौकिक धारा बहेगी। वैसे तो इस धर्म धरा पर होने वाले सभी कार्यक्रम खास होते हैैं मगर मोरारी बापू के नौ दिनी रामकथा का आयोजन विशेष है। इसमें काव्य और कला का भी संगम होगा।

कवि कुमार विश्वास, सिने तारिका हेमा मालिनी व कई सेलीब्रिटी शामिल होंगे

कवि डॉ. कुमार विश्वास, सिने तारिका व सांसद हेमा मालिनी, अभिनेता नील नितिन मुकेश, सुनील शेट्टी, गायक कैलाश खैर भी कार्यक्रम में शामिल होंगे। संत कृपा सनातन संस्थान, नाथद्वारा, राजस्थान की ओर से आठ मार्च तक मोरारी बापू की रामकथा मानस अक्षयवट का आयोजन होगा। यमुना के किनारे अक्षयवट के सामने नैनी के अरैल में होने वाला यह आयोजन पहले दिन शाम चार से सात बजे तक होगा। अन्य दिनों सुबह 9.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक कथा होगी। कथा का लाइव प्रसारण का 200 से अधिक देशों में एक साथ किया जाएगा।

दो मंजिले बजड़े में रहेंगे मोरारी बापू

नौ दिन तक मोरारी बापू बजड़े में बने आवास में रात्रि विश्राम करेंगे। दो मंजिला बजड़े को कारीगरों का 15 सदस्यीय दल तैयार कर रहा है। बांस व फूस से बने इस बजड़े में शयन कक्ष, बैठक, साधना कक्ष, भोजन कक्ष की व्यवस्था रहेगी। यमुना के किनारे खड़े बजड़े से बापू कथा स्थल तक आएंगे। बापू की कथा सुनने के लिए बाहर से आने वाले श्रोताओं को शहर के होटलों और धर्मशालाओं में ठहराया जाएगा।

कथा स्थल पर रहेगी चौकस निगाहें

कथा स्थल और आसपास सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएंगे। इसके अलावा पुलिस, पीएसी व अद्र्धसैनिक बलों के जवान भी मुस्तैद रहेंगे। पुलिस का अस्थायी थाना भी बनाया जाएगा। सुरक्षा के मद्देनजर चारों ओर बैरिकेडिंग कराई जा रही है। अस्थायी अग्निशमन केंद्र व वॉच टॉवर भी बनाए जाएंगे।

गुजरात के रसोइये व राजस्थान के कारीगर

गुजरात के दो हजार रसोइये भोजन प्रसाद बनाएंगे। कथा में आने वाले श्रोताओं के लिए निश्शुल्क प्रभु प्रसाद भोजन की व्यवस्था संत कृपा सनातन संस्थान की ओर से की जाएगी। पंडाल राजस्थान के कारीगर बना रहे हैैं। एक हजार से ज्यादा श्रमिक दिन-रात भव्य पंडाल को मूर्त रूप देने में जुटे हैं।

होगी शाही शादी, आएंगे वीवीआइपी

रामकथा के दौरान ही एक मार्च को मिराज ग्रुप के मालिक मदन पालीवाल की बेटी माध्वी की शादी होगी। इसमें देश भर के वीवीआइपी का जमावड़ा होगा। सिनेमा जगत के कई नामचीन सितारे भी शिरकत करेंगे।

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस