Move to Jagran APP

अब 'उमंग' में स्मार्ट फोन और लैपटॉप से बच्चों को पढ़ाएंगे शिक्षक

सीतापुर जिले के कई स्कूलों में कार्यक्रम उमंग सफल रहा। अब परिषदीय स्कूलों के कक्षा एक और दो के विद्यार्थियों के लिए चलाया जाएगा। स्मार्ट फोन और लैपटॉप से शिक्षक पढ़ाएंगे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 29 May 2019 08:31 PM (IST)Updated: Thu, 30 May 2019 10:09 AM (IST)
अब 'उमंग' में स्मार्ट फोन और लैपटॉप से बच्चों को पढ़ाएंगे शिक्षक

प्रयागराज, जेएनएन। परिषदीय विद्यालयों के कक्षा एक और दो के विद्यार्थियों को शिक्षक अब स्मार्ट फोन और लैपटॉप से पढ़ाएंगे। रेडीनेस प्रोग्राम 'उमंग-2019' के तहत शिक्षकों को अपने स्मार्ट फोन में एप डाउनलोड करने होंगे। उसी एप के जरिए विद्यार्थियों को रुचिकर तरीके से पढ़ाया जा सकेगा।

loksabha election banner

कक्षा एक और दो के विद्यार्थियों को रुचिकर तरीके से पढ़ाया जा सकेगा

शिक्षा निदेशक (बेसिक) डॉ. सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह ने सभी मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशकों एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर शैक्षिक सत्र 2019-20 में नए प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के लिए उमंग कार्यक्रम चलाने का निर्देश दिया है। इसके जरिए कक्षा एक और दो के विद्यार्थियों को रुचिकर तरीके से पढ़ाया जा सकता है। इससे उनकी सोचने-समझने की क्षमता विकसित होगी। 

उमंग कार्यक्रम प्रोयोगिक स्तर पर सीतापुर में सफल रहा

यह कार्यक्रम प्रायोगिक स्तर पर सीतापुर जिले के 250 प्राथमिक विद्यालयों में चलाया गया। इसकी सफलता के बाद यह निर्णय लिया गया है। यह कार्यक्रम मुख्य रूप से ङ्क्षहदी, अंग्रेजी और गणित विषयों पर केंद्रित है। यह कार्यक्रम चाकलिट एप और चाकलिट वेबसाइट पर उपलब्ध है। 

बोले बीएसए

निदेशक के निर्देश के क्रम में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय कुमार कुशवाहा ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर इस कार्यक्रम को शुरू करने के निर्देश दिए हैं। प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों को इसके लिए प्रोत्साहित करने के भी निर्देश दिए हैं।

 

अध्यापकों को कराना होगा ऑनलाइन पंजीकरण 

इस कार्यक्रम को विद्यालयों में लागू करने के लिए शिक्षकों को उक्त वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। पंजीकरण कराने वाले शिक्षक इस कार्यक्रम को अपनी सुविधानुसार अपलोड कर सकेंगे। 

यह करना पड़ेगा पंजीयन के लिए 

-एपस्टोर या प्लेस्टोर से चाकलिट एप को डाउनलोड करना होगा। 

-इस एप को खोलकर अपनी भाषा का चयन करना होगा 

-एसएमएस द्वारा प्राप्त ओटीपी डालकर अपने मोबाइल नंबर को कंफर्म करना होगा।

-नए प्रोग्राम में रजिस्टर करने के लिए वेबसाइट पर क्लिक करना होगा। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.