Move to Jagran APP

संघटक कॉलेजों के शिक्षक भी अब बन सकेंगे प्रोफेसर Prayagraj News

डीन कॉलेज एंड डेवलपमेंट प्रोफेसर प्रशांत अग्रवाल की तरफ से सभी प्राचार्यों को निर्देश दिया गया है कि वह शिक्षकों से 31 जुलाई तक आवेदन मांगें।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 19 Jul 2020 10:30 AM (IST)Updated: Sun, 19 Jul 2020 01:12 PM (IST)
संघटक कॉलेजों के शिक्षक भी अब बन सकेंगे प्रोफेसर Prayagraj News
संघटक कॉलेजों के शिक्षक भी अब बन सकेंगे प्रोफेसर Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन।  इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) के संघटक कॉलेजों के शिक्षक भी अब प्रोफेसर बन सकेंगे। इसके लिए डीन कॉलेज एंड डेवलपमेंट प्रोफेसर प्रशांत अग्रवाल ने 31 जुलाई तक आवेदन मांगे हैं। अर्ह शिक्षकों को कॉलेज के प्राचार्य के पास आवेदन जमा करना होगा। इसके बाद आगे की प्रक्रिया शुरू होगी।

loksabha election banner

दरअसल, कॉलेजों में अब तक प्रोफेसर का पद ही नहीं था। शिक्षक एसोसिएट प्रोफेसर के पद से ही रिटायर्ड होते रहे हैं। हालांकि, पहली बार अब कॉलेजों के तकरीबन 100 से अधिक शिक्षकों को प्रोफेसर बनने का मौका मिलेगा। साथ ही वह शोध कार्य भी करा सकेंगे।

अधिकतम तीन वर्ष का एसोसिएट प्रोफेसर का अनुभव जरूरी

प्रोफेसर बनने के लिए किसी भी शिक्षक को अधिकतम तीन वर्ष तक एसोसिएट प्रोफेसर का अनुभव होना आवश्यक है। इसके लिए शिक्षक भर्ती प्रक्रिया की तरह ही आवेदकों को गुजरना होगा। डीन कॉलेज एंड डेवलपमेंट प्रोफेसर प्रशांत अग्रवाल की तरफ से सभी प्राचार्यों को निर्देश दिया गया है कि वह शिक्षकों से 31 जुलाई तक आवेदन मांगें। इसकी प्रक्रिया पूरी होने के बाद आवेदन पत्रों की स्क्रीनिंग होगी। इसके बाद कॉलेज स्तर पर ही कॉलेज के गवर्निंग बॉडी के चेयरमैन की अध्यक्षता में सेलेक्शन कमेटी का गठन होगा। यह कमेटी स्क्रीनिंग की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अर्ह शिक्षकों का साक्षात्कार लेगी और चयनित की सूची कॉलेज की गवर्निंग बॉडी को भेजी जाएगी। गवर्निंग बॉडी की मुहर लगने के बाद बंद लिफाफे में चयनित शिक्षकों के नाम कुलपति को भेजे जाएंगे।

शिक्षकों की प्रोन्नति का लिफाफा महाविद्यालय की गवर्निंग बॉडी की बैठक में खुलेगा

कुलपति की तरफ से मंजूरी मिलने के बाद फिर से यह लिफाफा गवर्निंग बॉडी के पास आएगा। इसके बाद कॉलेजों में गवर्निंग बॉडी की बैठक में शिक्षकों की प्रोन्नत का लिफाफा खुलेगा। डीन कॉलेज एंड डेवलपमेंट प्रोफेसर प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि सभी महाविद्यालयों के प्राचार्यों के पास 31 जुलाई तक अर्ह शिक्षकों को आवेदन करना होगा। इसके बाद शिक्षक भर्ती की तर्ज पर प्रक्रिया पूरी की जाएगी। शिक्षकों के प्रोन्नत का लिफाफा महाविद्यालय की गवर्निंग बॉडी की बैठक में खुलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.