Move to Jagran APP

'हुनर हाट' में दिखेगी देश भर के कलाकारों की मेधा Prayagraj News

एनसीजेडसीसी में लगने वाले हुनर हॉट का केंद्रीय मंत्री नकवी औपचारिक उद्घाटन करेंगे। इस हॉट में देश के 24 प्रदेशों के तीन सौ शिल्पकार दस्तकार कारीगर और रसोइए शामिल रहेंगे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Thu, 31 Oct 2019 01:33 PM (IST)Updated: Thu, 31 Oct 2019 01:33 PM (IST)
'हुनर हाट' में दिखेगी देश भर के कलाकारों की मेधा Prayagraj News
'हुनर हाट' में दिखेगी देश भर के कलाकारों की मेधा Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। शहर में एक से 10 नवंबर तक आयोजित होने वाले 'हुनर हाट' की तैयारियां तेज हो गई हैैं। वैसे इसका इसका औपचारिक उद्घाटन पहली नवंबर को केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी करेंगे। इस मौके पर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह और नंदगोपाल गुप्त नंदी भी मौजूद रहेंगे।

loksabha election banner

24 से ज्यादा राज्यों से तीन सौ शिल्पकार, कारीगर व रसोइए रहेंगे

उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र (एनसीजेडसीसी) में होने वाले हुनर हाट में देश के 24 से ज्यादा राज्यों से तीन सौ शिल्पकार, दस्तकार, कारीगर और रसोइए भाग लेंगे। एक भारत श्रेष्ठ भारत थीम पर आधारित इस हुनर हाट में स्वदेशी हस्तनिर्मित उत्पाद जैसे असम के बांस और जूट उत्पाद, वाराणसी सिल्क, लखनऊ की चिकनकारी, सिरेमिक, कांच के बने सामान व चर्म उत्पाद, उत्तर प्रदेश के पारंपरिक हस्तशिल्प, उत्तर पूर्वी क्षेत्र के पारंपरिक हस्तशिल्प, गुजरात से बंधेज, मिट्टी का काम व तांबा उत्पादों की प्रदर्शनी और बिक्री होगी।

आंध्र प्रदेश की कलमकारी लोगों को लुभाएगी

आंध्र प्रदेश से कलमकारी और मंगलागिरी, राजस्थान से संगमरमर की कलाकृतियां और हस्तशिल्प, बिहार से मधुबनी पेंटिंग, हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक से लकड़ी का काम, मध्य प्रदेश से ब्लॉक प्रिंट, पुडुचेरी से आभूषण और मोती, तमिलनाडु से चंदन के उत्पाद, पश्चिम बंगाल से हाथ की कढ़ाई वाले उत्पाद, कश्मीर-लद्दाख की दुर्लभ आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां आदि प्रदर्शित किए जाएंगे। इसके अलावा देश के सभी क्षेत्रों के विशिष्ट पकवान भी मिलेंगे। हर शाम कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। काव्य संध्या का भी आयोजन होगा, जिसमें मशहूर कवि अपनी काव्य रचनाएं प्रस्तुत करेंगे।

केंद्रीय मंत्री ने दैनिक जागरण से फोन पर बातचीत की

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास ने दैनिक जागरण को फोन पर बताया कि हुनर हाट शिल्पकारों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराता है। पिछले तीन साल इसके जरिए लगभग ढाई लाख शिल्पकारों, दस्तकारों और कारीगरों को रोजगार मिला है। अब अगले पांच साल में सरकार लाखों शिल्पकारों, दस्तकारों, कारीगरों और रसोइयों के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएगी। हुनर हाट मेक इन इंडिया, स्टैंडअप इंडिया, स्टार्टअप इंडिया आदि कार्यक्रमों के लिए प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता को पूरा करने में सहायता प्रदान करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.