Move to Jagran APP

Prayagraj Weather Update : आसमान से गायब हुए बादल, तेज धूप से गर्मी बढी Prayagraj News

मौसम विज्ञानी प्रो. अनुपम पांडेय मौसम में बदलाव स्थानीय प्रभाव के कारण है। जब अधिक गर्मी के कारण हवा तेजी से ऊपर उठती है तो खाली जगह को भरने के लिए हर तरफ से हवा चलती है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Thu, 28 May 2020 03:10 PM (IST)Updated: Thu, 28 May 2020 03:10 PM (IST)
Prayagraj Weather Update : आसमान से गायब हुए बादल, तेज धूप से गर्मी बढी Prayagraj News
Prayagraj Weather Update : आसमान से गायब हुए बादल, तेज धूप से गर्मी बढी Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। कई दिनों से प्रचंड गर्मी के कारण वायुमंडल भी संतुलन बनाने में जुटा है। इससे मौसम में उतार-चढ़ाव बना हुआ है। दिन में सूरज आग उगलता है तो शाम होते ही हवा उसकी राह में रोड़ा बनकर आ जाती है। बुधवार को दिनभर तपिश और उमस रही। शाम करीब पांच बजे अचानक आई आंधी के बाद हल्की बूंदाबांदी ने लोगों को उमस से कुछ राहत दी। रात में गर्मी से काफी राहत रही। लेकिन गुरुवार सुबह आसमान से बादल गायब रहे और दिन चढने के साथ ही सूरज का तेवर बढा तो उमस भी बढने लगी।

loksabha election banner

तेज धूप से बढी गर्मी

दोपहर में तीखी धूप ने गर्मी बढा दी। बुधवार शाम आंधी, हल्‍की बूंदाबांदी के बाद लोगों को गर्मी से राहत की उम्‍मीद थी लेकिन गुरुवार को भी सूरज देवता अपने रौद्र रूप में ही नजर आए। मौसम विज्ञानी प्रो. अनुपम पांडेय, मौसम में बदलाव स्थानीय प्रभाव के कारण है। जब अधिक गर्मी के कारण हवा तेजी से ऊपर उठती है तो खाली जगह को भरने के लिए हर तरफ से हवा चलती है। इससे बादल बनते हैं और बूंदाबांदी एवं बारिश भी होती है। अभी एक दो दिन ऐसे ही मौसम रहने की उम्‍मीद है। इसके बाद ही गर्मी से कुछ राहत मिलने के आसार हैं।

 पशु-पक्षी भी बेहाल

कड़ी धूप के कारण लोग बेचैन नजर आए। पशु-पक्षी भी बेहाल दिखे। दिन में चिलचिलाती धूप के कारण लोगों ने घरों से निकलने से परहेज किया। सड़कें और बाजार लगभग सूने रहे।

तापमान   अधिकतम   न्यूनतम

26 मई       47.6     29

27 मई       46.6    30.6

खास बातें

1.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम हुई बुधवार को तापमान में वृद्धि

49 अधिकतम आद्र्रता और न्यूनतम 16 फीसद रही बुधवार को

45 डिग्री सेल्सियस के आसपास स्थिर है रविवार से पारा

50 किलोमीटर की रफ्तार से चली हवा, गर्मी से राहत

03-04 दिन तक और बना रह सकता है ऐसा ही मौसम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.