Move to Jagran APP

प्रयागराज में बिजली विभाग की तैयारी, गर्मी में बढ़ेगा बिजली का लोड, व्यवधान रोकने को बनाई जा रही रणनीति

मंडल के प्रयागराज प्रतापगढ़ कौशांबी और फतेहपुर के अधीक्षण अभियंताओं को दिशा-निर्देश जारी किया जा रहा है। ट्रांसफार्मरों को अभी से चेक करने और केबल बॉक्स को दुरुस्त करवाने के निर्देश दिए जा रहे हैं। जो भी खामी है उसे बताने की बात भी कही जा रही है

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 27 Feb 2021 10:45 AM (IST)Updated: Sat, 27 Feb 2021 10:45 AM (IST)
प्रयाराज में बिजली विभाग ने गर्मी के दिनों में बिजली समस्‍या से निपटने की तैयारी की है।

प्रयागराज, जेएनएन। गर्मी का मौसम भले ही कुछ दिन बाद शुरू होने वाला है, लेकिन इसका अहसास अभी से होने लगा है। बिजली खपत भी बढ़ गई है। ऐसे में ट्रांसफार्मरों पर लोड बढ़ने लगा है। इसी सब को देखते हुए बिजली विभाग ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। उपभोक्ताओं को गर्मी में निरंतर बिजली मिले, इसके लिए रणनीति बनाई जा रही है। साथ ही यह चेताया जा रहा है कि जहां भी बिजली व्यवधान उत्पन्न होगा, वहां के अधिकारियों की जवाबदेही तय की जाएगी।

loksabha election banner

जलते हैं ट्रांसफार्मर, खराब होते हैं केबल बॉक्स

गर्मी में ट्रांसफार्मरों के जलने और केबल बॉक्स में गड़बड़ी आने की लगातार घटनाएं होती हैं। कई-कई इलाकों में तो हालात ऐसे हो जाते हैं कि घंटों बिजली गुल रहती है। एक के बाद एक ट्रांसफार्मर जलने की वजह से वर्कशाप में इसका टोटा पड़ जाता है और जो ट्रांसफार्मर छह-सात घंटे में लग जाना चाहिए, वह 12 घंटे या इससे अधिक समय के बाद लगता है। लोग हलकान रहते हैं। बिजली न होने से पानी की समस्या खड़ी हो जाती है। गर्मी में लोगों को बिजली संकट से न जूझना पड़े, इसके लिए पूरी रणनीति बनाई जा रही है।

व्यवस्था दुरुस्त करने के दिए गए निर्देश

मंडल के प्रयागराज, प्रतापगढ़, कौशांबी और फतेहपुर के अधीक्षण अभियंताओं को दिशा-निर्देश जारी किया जा रहा है। ट्रांसफार्मरों को अभी से चेक करने और केबल बॉक्स को दुरुस्त करवाने के निर्देश दिए जा रहे हैं। जो भी खामी है, उसे बताने की बात भी कही जा रही है, ताकि समय रहते उसे दूर कर लिया जाए। इसके अलावा लाइनमैनों को लगातार पेट्रोलिंग करने को कहा गया है, ताकि छोटी-छोटी गड़बड़ियां तत्काल दूर हो सके।

लापरवाही पर की जाएगी कार्रवाई : मुख्य अभियंता

बिजली विभाग के मुख्य अभियंता विनोद गंगवार का कहना है कि उपभोक्ताओं को बिजली संकट का सामना न करना पड़े, इसके लिए सभी अधिकारियों को निर्देश दिया गया है। जहां भी बिजली आपूर्ति में व्यवधान की शिकायत मिलेगी, वहां के अधिकारियों से जवाब तलब होगा। इसमें जिसकी भी लापरवाही सामने आएगी, उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.