Move to Jagran APP

कुंभ में खतरनाक गैसों के भंडारण पर रहेगी रोक

प्रयागराज मेला प्राधिकरण का अनुमान है कि तकरीबन 15 करोड़ श्रद्धालु और पर्यटक यहां पहुंचेंगे। ऐसे में किसी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए खास इंतजाम भी किए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Nov 2018 07:00 AM (IST)Updated: Sat, 24 Nov 2018 07:00 AM (IST)
कुंभ में खतरनाक गैसों के भंडारण पर रहेगी रोक
कुंभ में खतरनाक गैसों के भंडारण पर रहेगी रोक

प्रयागराज : कुंभ के दौरान शहर तथा आसपास स्थित औद्योगिक इकाइयों, कोल्ड स्टोरेज व आइसक्रीम फैक्ट्रियों में अमोनिया समेत अन्य खतरनाक गैसों के भंडारण पर रोक रहेगी। जिन इकाइयों में बेहद आवश्यक होगा, वहां विशेष टीम द्वारा सुरक्षा के उपायों की जांच होगी। इकाइयों द्वारा इसके लिए कड़े मानकों के प्रमाण पत्र भी लिए जाएंगे।

loksabha election banner

दरअसल, कुंभ के दौरान भारी तादाद में श्रद्धालुओं के प्रयागराज आने की उम्मीद है। प्रयागराज मेला प्राधिकरण का अनुमान है कि तकरीबन 15 करोड़ श्रद्धालु और पर्यटक यहां पहुंचेंगे। ऐसे में किसी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए खास इंतजाम भी किए जा रहे हैं। खतरनाक गैसों के भंडारण को लेकर भी प्रशासन सतर्क हो गया है क्योंकि अक्सर विषैली गैसों के लीकेज से हादसे हो जाते हैं।

मंडलायुक्त डॉ.आशीष कुमार गोयल का कहना है कि मेले के दौरान इन गैसों के भंडारण पर रोक रहेगी। जिन इकाइयों में बेहद जरूरी है वहां भी प्रयोग मात्र की ही गैस भंडार की जा सकेगी, वह भी उस प्रतिष्ठान में सुरक्षित भंडारण की तकनीकी टीम द्वारा पड़ताल कराई जाएगी। उन इकाइयों अथवा औद्योगिक प्रतिष्ठानों से ये लिखित रूप से लिया जाएगा कि गैस का भंडारण वो उतनी ही मात्रा में करेंगे जितना उन्हें आवश्यकता है। इसके अलावा सुरक्षित भंडारण के लिए उन्हें प्रमाण पत्र भी प्रशासन को देना होगा। मंडलायुक्त की ओर से इसके लिए डीएम को निर्देश जारी कर दिया गया है। गैस भंडारण की स्थिति

-238 प्रतिष्ठानों, इकाइयों में होता है खतरनाक गैसों का भंडारण

-126 प्रतिष्ठान नैनी इलाके में हैं स्थित, जहां गैसों का भंडारण होता है

-800 कुंतल के करीब खतरनाक गैसों का उपयोग होता है जिले में यहां उपयोग होती हैं खतरनाक गैसें

कोल्ड स्टोरेज, खाद बनाने वाली फैक्ट्री, आइस फैक्ट्री, मैनुफैक्च¨रग इकाइयों में खतरनाक गैसों का ज्यादा प्रयोग होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.