Move to Jagran APP

राज्य विश्वविद्यालय ने निरस्त कर दी नकल करते पकड़े गए 194 छात्र-छात्राओं की परीक्षा Prayagraj news

इस परीक्षा में उडऩदस्ते ने काफी संख्या में नकल सामग्री बरामद की थी। दस्ते ने कुल 194 नकलचियों को पकड़ा था। इसके बाद अनुचित साधन प्रयोग में आरोपित परीक्षाॢथयों की प्राप्त उत्तरपुस्तिका और प्रत्यावेदन के परीक्षण के बाद यह मसला यूएफएम कमेटी में ले जाया गया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2020 10:52 PM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2020 10:52 PM (IST)
राज्य विश्वविद्यालय ने निरस्त कर दी नकल करते पकड़े गए 194 छात्र-छात्राओं की परीक्षा Prayagraj news
उड़नदस्ते ने परीक्षा के दौरान कुल 194 नकलचियों को पकड़ा था।

प्रयागराज, जेएनएन। प्रोफेसर राजेन्द्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य विश्वविद्यालय ने सत्र 2019-20 में मंडल के परीक्षा केंद्रों से पकड़े गए 194 नकलचियों की परीक्षा निरस्त कर दी है। अब यह छात्र-छात्राएं फिर से सत्र 2020-21 में विषम सेमेस्टर की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इस परीक्षा में सफल होने के बाद ही उनका परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा। ऐसे में अब नकलची छात्र-छात्राओं को कुछ समय इंतजार करना होगा।

loksabha election banner

उड़न दस्ते ने नकल करते पकड़ा था

दरअसल, राज्य विवि की सत्र 2019-20 की सेमेस्टर परीक्षा 15 नवंबर से 28 नवंबर 2019 के बीच मंडल के चारों जिलों (प्रयागराज, कौशाम्बी, फतेहपुर और प्रतापगढ़) में कराई गई थी। इस अवधि में एमए, एमएससी, एमकॉम, बीएससी एजी, बीएड, एलएलबी और बीएलएलबी की परीक्षा हुई थी। इस परीक्षा में उड़नदस्ते ने काफी संख्या में नकल सामग्री बरामद की थी। दस्ते ने कुल 194 नकलचियों को पकड़ा था। इसके बाद अनुचित साधन प्रयोग में आरोपित परीक्षाॢथयों की प्राप्त उत्तरपुस्तिका और प्रत्यावेदन के परीक्षण के बाद यह मसला यूएफएम कमेटी में ले जाया गया।

कमेटी ने लगा परीक्षा निरस्त करने की मुहर

यूएफएम कमेटी में सर्वसम्मति से इस फैसले पर मुहर लगी कि सभी 194 नकलचियों की परीक्षा निरस्त कर दी जाए। इससे नकल पर नकेल भी कसी जा सकेगी। ऐसे में कार्यवाहक परीक्षा नियंत्रक प्रभाष द्विवेदी की तरफ से सभी नकलचियों की सूची जारी की गई। इसके बाद सभी कॉलेज के प्राचार्य को भी इस आशय की जानकारी उपलब्ध करा दी गई। हालांकि, विश्वविद्यालय प्रशासन ने इन नकलचियों को परीक्षा में शामिल होने का मौका भी दिया है। यह नकलची सत्र 2020-21 में सम्बंधित विषम सेमेस्टर की परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.