Move to Jagran APP

मौनी अमावस्या पर चलेंगी स्पेशल ट्रेन, संभावित भीड़ को देखते हुए रेलवे ने की है तैयारी

Mauni Amavasya 2022 मौनी अमावस्‍या पर दो दर्जन स्पेशल ट्रेन चलाने की रेलवे ने तैयारी की है। इसमें उत्तर रेलवे उत्तर मध्य रेलवे व पूर्वोत्तर रेलवे की ट्रेनें शामिल है। ट्रेनों की संख्या भीड़ बढ़ने पर बढ़ाई जाएगी। स्पेशल ट्रेनों को अतिरिक्त भीड़ न जुटने पर रद भी किया जाएगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 29 Jan 2022 11:34 AM (IST)Updated: Sat, 29 Jan 2022 11:34 AM (IST)
Mauni Amavasya 2022 प्रयागराज माघ मेला में मौनी अमावस्‍या स्‍नान को आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा को रेलवे तैयार है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज माघ मेला के सबसे महत्‍वपूर्ण स्नान पर्व मौनी अमावस्या की उल्टी गिनती शुरू हो गई है । मौनी अमावस्‍या का स्‍नान पर्व पहली फरवरी को होगा। इस स्‍नान पर्व पर माघ मेले में सर्वाधिक भीड़ होती है। इस बार भी श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने की संभावना के मद्देनजर रेलवे ने उन्‍हें गंतव्‍य से ले आने व पहुंचाने की तैयारी की है। देश के कोने-कोने से संगम स्‍नान को आने वाले लाखों की संख्या में श्रद्धालु के आवागमन में कोई असुविधा न हो, इसके लिए रेलवे ने स्‍पेशल ट्रेन चलाने की कवायद की है।

भीड़ बढ़ने पर चलेगी स्पेशल ट्रेन

मौनी अमावस्‍या पर दो दर्जन स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी है। इसमें उत्तर रेलवे, उत्तर मध्य रेलवे व पूर्वोत्तर रेलवे की ट्रेनें शामिल है। ट्रेनों की संख्या भीड़ बढ़ने पर बढ़ाई जाएगी। जबकि भीड़ कम होने पर इनकी संख्या घटाई भी जाएगी। स्पेशल ट्रेनों को अतिरिक्त भीड़ न जुटने पर रद भी किया जा सकेगा। यह यात्रियों की भीड़ पर निर्भर करेगा की स्पेशल ट्रेनें तत्काल रुप से चलेंगी या नहीं। माघ मेले में पिछले दो स्नान पर्व पर भीड़ नहीं बढ़ने के कारण स्पेशल ट्रेनें उत्तर रेलवे और उत्तर मध्य रेलवे ने नहीं चलाई थी। सिर्फ पूर्वोत्तर रेलवे नहीं रामबाग स्टेशन से स्पेशल ट्रेन चलाई थी।

जानें, कहां से चलेगी ट्रेन

मौनी अमावस्या के स्नान पर्व पर अलग-अलग स्टेशनों से स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। प्रयागराज संगम स्टेशन से उत्तर रेलवे स्पेशल ट्रेन चलाएगा। यह ट्रेनें अयोध्या जौनपुर वह लखनऊ रूट पर चलेंगी। इससे यात्री आसानी से इन रूटों पर यात्रा कर सकेंगे। वहीं पूर्वोत्तर रेलवे रामबाग रेलवे स्टेशन से अपनी स्पेशल ट्रेनें चलाएगा जो वाराणसी रूट पर चलेंगी। इसके अलावा उत्तर मध्य रेलवे प्रयाग जंक्शन से स्पेशल ट्रेनें चलाएगा। हालांकि सभी ट्रेनें भीड़ बढ़ने पर ही चलाई जाएंगी। स्टेशन पर बोगियों को रिजर्व रखा जाएगा। जैसे ही भीड़ बढ़ेगी ट्रेनें चलाई जाएंगी। हालांकि पूर्वोत्तर रेलवे ने स्पेशल ट्रेन को चलाए जाने की घोषणा पूर्व में ही कर दी है।

न रूटों पर चलेंगी ट्रेन

प्रयागराज से कानपुर सेंट्रल के लिए विशेष ट्रेन चलेगी। इसके अलावा सतना, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के लिए स्पेशल ट्रेन चलेगी। वही रामबाग स्टेशन से मडुवाडीह स्पेशल के तौर पर ट्रेन चलेगी । गोरखपुर के लिए व भटनी के लिए भी स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी। प्रयागराज संगम स्टेशन से उत्तर रेलवे स्पेशल ट्रेन चलाएगा। यह ट्रेनें अयोध्या जौनपुर वह लखनऊ रूट पर चलेंगी।

एनसीआर के सीपीआरओ बोले- भीड़ बढ़ने पर स्‍पेशल ट्रेनें चलेंगी

उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी डा. शिवम शर्मा ने बताया की मौनी अमावस्या पर यात्रियों को कोई असुविधा न हो, इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है। भीड़ बढ़ने पर स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जाएंगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.