इलाहाबाद : दिल्ली की तर्ज पर इलाहाबाद जंक्शन पर सभी प्लेटफार्म को एक-दूसरे से जोड़ने के लिए बन रहे स्काई वॉक का स्टील वर्क का काम जुलाई से शुरू हो जाएगा। इसके लिए अगले सप्ताह में गाजियाबाद से माल की सप्लाई हो जाएगी। अक्टूबर-नवंबर तक स्काई वॉक के फस्ट फेस का काम पूरा हो जाएगा। कुंभ के बाद दो फेस का काम होगा। उसके बाद एक पुल के माध्यम से सभी प्लेटफार्म पर यात्री आसानी से पहुंच सकेंगे।

इलाहाबाद जंक्शन पर चार फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) हैं। अभी तक लाइन शाह बाबा फुट ओवर ब्रिज ही ऐसा पुल है, जो सभी प्लेटफार्म को एक-दूसरे प्लेटफार्म से जोड़ता है, लेकिन यात्रियों को इससे आने-जाने में बहुत सुविधा नहीं होती है। इसलिए सभी प्लेटफार्म को जोड़ने के लिए जंक्शन पर स्काई वॉक बनाया जा रहा है। स्काई वॉक तीन चरण में बनेगा। पहले चरण में पब्लिक एफओबी से लाइन शाह बाबा एफओबी को जोड़ा जाएगा। दूसरे चरण में लाइन शाह बाबा एफओबी को स्मिथ रोड एफओबी और तीसरे चरण में पब्लिक एफओबी को निर्माणधीन प्लेटफार्म नंबर-1 से 11 के बीच जोड़ा जाएगा। इलाहाबाद मंडल के जनसंपर्क अधिकारी सुनील कुमार गुप्ता का कहना है कि स्काई वॉक के फस्ट फेस के लिए स्टील वर्क इसी माह से शुरू हो जाएगा। अगले सप्ताह माल आ जाएगा। अक्टूबर-नवंबर तक फस्ट फेस पूरा हो जाएगा। कुंभ के पश्चात दूसरे और तीसरे चरण का काम होगा।

चल रहा शेड से एंगल हटाने का काम : प्लेटफार्म नंबर 2-3 पर पब्लिक एफओबी से लेकर लाइन शाह बाबा एफओबी के बीच शेड से एंगल हटाने का काम तेजी से चल रहा है। यह काम एक-दो दिन में पूरा हो जाएगा। जमीनी काम पहले ही पूरा हो चुका है। अब ऊपर काम शुरू होगा। स्टील वर्क से इसकी शुरुआत होगी।्र

By Jagran