Move to Jagran APP

श्रीकृष्ण-बलदाऊ के दर्शन पाकर भक्त हुए निहाल

रंग-बिरंगी लाइटों की चकाचौंध। हजारों नर-नारी व बच्चों का हुजूम। बच्चे मनपसंद गुब्बारा व खिलौनों की चाह में पहुंचे। बड़ों ने चुरमुरा, चाट एवं मिठाई का स्वाद लिया। फिर सबने मिलकर झूला का आनंद उठाया। बचे समय पर बंदूक से गुब्बारा फोड़कर निशानेबाजी के करतब में भी हाथ आजमा लिया। यह नजारा था रविवार को सुलेम सरांय दधिकांदो मेला का। सूरज ढलते ही मुहल्ले में लोगों का हुजूम जुटने लगा। रात जैसे-जैसे बीत रही थी मेला क्षेत्र में पहुंचने वालों की संख्या बढ़ती जा रही थी। हर कोई श्रीकृष्ण व बलदाऊ की एक झलक पाने को व्याकुल नजर आया। मध्यरात्रि में हाथी पर रखे चांदी के होदे में सवार होकर श्रीकृष्ण अग्रज बलदाऊ के साथ सड़क पर निकले तो हर कोई उन्हें देखकर अभिभूत हो गया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 Sep 2018 01:13 PM (IST)Updated: Mon, 10 Sep 2018 01:13 PM (IST)
श्रीकृष्ण-बलदाऊ के दर्शन पाकर भक्त हुए निहाल

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : रंग-बिरंगी लाइटों की चकाचौंध। हजारों नर-नारी व बच्चों का हुजूम। बच्चे मनपसंद गुब्बारा व खिलौनों की चाह में पहुंचे। बड़ों ने चुरमुरा, चाट एवं मिठाई का स्वाद लिया। फिर सबने मिलकर झूला का आनंद उठाया। बचे समय पर बंदूक से गुब्बारा फोड़कर निशानेबाजी के करतब में भी हाथ आजमा लिया। यह नजारा था रविवार को सुलेम सरांय दधिकांदो मेला का। सूरज ढलते ही मुहल्ले में लोगों का हुजूम जुटने लगा। रात जैसे-जैसे बीत रही थी मेला क्षेत्र में पहुंचने वालों की संख्या बढ़ती जा रही थी। हर कोई श्रीकृष्ण व बलदाऊ की एक झलक पाने को व्याकुल नजर आया। मध्यरात्रि में हाथी पर रखे चांदी के होदे में सवार होकर श्रीकृष्ण अग्रज बलदाऊ के साथ सड़क पर निकले तो हर कोई उन्हें देखकर अभिभूत हो गया।

loksabha election banner

श्रीकृष्ण व बलदाऊ का गगनभेदी जयकारा लगाकर लोगों ने खुशी जताई। मकान की छतों से दोनों भाइयों पर की गई पुष्प वर्षा का दृश्य देखते ही बना। श्रीकृष्ण की रासलीला, माखनचोरी, कंस वध, कालिया नाग वध, महंगाई डायन समेत 23 चौकियां निकाली गई। इसके पहले ठाकुर द्वारा में मंत्रोच्चार के बीच पूजन अर्चन कर महापौर अभिलाषा गुप्ता, पूर्व सांसद शैलेंद्र कुमार, पूर्व विधायक सत्यवीर मुन्ना ने मेले का शुभारंभ किया। दल में पूर्व विधायक पूजा पाल, वीरेंद्र केसरवानी, सुभाष केसरवानी, यथांश केसरवानी, आशीष कुशवाहा, अतुल केसरवानी, धरमचंद्र, योगेश पाल, इरशाद अहमद, श्यामसुंदर सिंह पटेल समेत बड़ी संख्या में लोग शामिल रहे।

महंगाई पर निकली चौकी : सुलेम सरांय दधिकांदो मेला में वैसे तो कई चौकियां निकलीं, लेकिन आकर्षण का केंद्र महंगाई को दर्शाने वाली चौकी रही। पेट्रोल, डीजल के बढ़ने से खाद्य सामग्री के महंगे होने से आम आदमी को होने वाली दिक्कत को चौकी में खूबसूरती से दर्शाया गया।

झूले का लिया आनंद : सुलेम सरांय दधिकांदो मेला में नेहरू पार्क के पास तरह-तरह के झूले लगाए गए, जिसका आनंद बच्चों और बड़ों ने मिलकर लिया। बच्चों ने छोटे झूले का लुत्फ उठाया। जबकि महिला व पुरुषों ने बड़े झूले का आनंद लिया।

टूटी सड़कों से पड़ा विघ्न : सुलेम सरांय दधिकांदो मेला में टूटी सड़कों से काफी विघ्न पड़ा। जयंतीपुर, धूमनगंज, सुलेम सरांय गल्ला मंडी के पास टूटी सड़कों में पानी भरा था, जिससे मेला देखने आए लोगों को दिक्कत हुई। साथ ही रात में निकली चौकियां गड्ढे में फंसती रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.