प्रयागराज, जेएनएन। यूपी बार्ड-2020 परीक्षा में एक ओर तो शासन नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए सख्‍त है। वहीं दूसरी ओर नकल माफिया भी सक्रिय हैं। ऐसे ही कौशांबी जनपद में दो परीक्षा केंद्रों में दूसरे की जगह परीक्षा दे रहे सात छात्र पकड़े गए। उन्‍हें रेस्‍टीकेट कर दिया गया।

एसटीएफ ने बाग में कॉपियां लिखते लोगों को पकड़ा था

अभी बुधवार को एसटीएफ ने बाग में कॉपिया लिखते हुए कई लोगों को पकड़ा और 30 कॉपियां जब्‍त किया था। वहीं, गुरुवार को कौशांबी के दो परीक्षा केंद्रों से कुल सात मुन्‍नाभाई पकडे गए। उन्‍हें हिरासत में लेकर पुलिस मामले की जांच कर रही है। एक परीक्षा केंद्र पर तैनात शिक्षामित्र की भूमिका संदिग्‍ध पाए जाने पर हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। जिनके स्‍थान पर छात्र परीक्षा दे रहे थे, उन्‍हें रेस्‍टीकेट कर दिया गया है।

फर्जी आधार कार्ड और प्रवेशपत्र में फोटो बदल कर दे रहे थे परीक्षा

चायल तहसील क्षेत्र के चरवा थाना अंर्तगत सर्वजीत सिंह इंटर कालेज में गुरुवार सुबह हाईस्कूल के सामाजिक विज्ञान परीक्षा की परीक्षा हो रही थी। इस दौरान दो फर्जी परीक्षार्थी पकड़े, जो दूसरे के स्‍थान पर परीक्षा दे रहे थे। बताया जाता है कि परीक्षार्थी कुलदीप कुमार के स्थान पर इंद्रजीत पुत्र शिवसरन एवं नितिन पाल के स्थान चांद बाबू पुत्र बाकें लाल फर्जी आधार कार्ड एवं प्रवेश पत्र में फोटो बदल कर परीक्षा दे रहे थे। सेक्टर मजिस्ट्रेट विजय शंकर त्रिपाठी, स्टेटिक मजिस्ट्रेट दिनेश कुमार ने दोनो छात्रों को पकड़ा। जानकारी पाकर मौके पर एसडीएम चायल ज्योति मौर्या एवं सीओ कृष्ण गोपाल सिंह पहुंच गए। दोनों आरोपितों को पकडकर चरवा थाने लाया गया है। उनके खिलाफ विधिक कार्रवाई की जा रही है।

आरोपितों के खिलाफ दर्ज हुआ मुकदमा

इसी क्रम में सरायअकिल थाना क्षेत्र के बैरआमद करारी स्थित श्रीकृष्णचंद्र भरूहिया इंटर कालेज में हाईस्कूल सामाजिक विज्ञान की परीक्षा के दौरान आधा दर्जन मुन्ना भाई पकड़े गए। मामले की जानकारी होने पर एसपी कौशांबी भी मौेके पर पहुंच गए। बताया जा रहा है कि यहां अनुज कुमार के स्थान पर शिव पूजन, कमल चौधरी के स्थान पर उज्जवल सिंह, शुभम के स्थान पर शैलेंद्र कुमार, विकास के स्थान पर प्रशांत,  आकाश यादव के स्थान पर विजयपाल परीक्षा देते हुए पकड़े गए हैं। उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर विधिक कार्रवाई की जा रही है। जिन छात्रों के स्थान पर यह सभी परीक्षा दे रहे थे उनको रेस्टिकेट कर दिया गया।

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

जागरण अब टेलीग्राम पर उपलब्ध

Jagran.com को अब टेलीग्राम पर फॉलो करें और देश-दुनिया की घटनाएं real time में जानें।