Move to Jagran APP

गांव के विकास कार्य में गड़बड़ी की आरटीआइ से सूचना मांगने पर ब्लाक में बुलाकर पीटा, एसपी कौशांबी से फरियाद

ज्यादातर लोगों की शिकायत रहती है कि सूचना आधी अधूरी दी जाती है। उस पर से यह भी हो रहा है कि किसी की कारस्तानी उजागर करने के लिए आरटीआइ मांगी जाती है तो ऐसे अक्सर लोग आरटीआइ मांगने वाले को धमकाने से भी बाज नहीं आ रहे हैं।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Thu, 07 Jan 2021 05:13 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jan 2021 05:13 PM (IST)
गांव के विकास कार्य में गड़बड़ी की आरटीआइ से सूचना मांगने पर ब्लाक में बुलाकर पीटा, एसपी कौशांबी से फरियाद
आरटीआइ मांगी जाती है तो ऐसे अक्सर लोग आरटीआइ मांगने वाले को धमकाने से भी बाज नहीं आ रहे हैं।

प्रयागराज, जेएनएन। आरटीआइ यानी जन सूचना अधिकार इसलिए बना है ताकि लोग जरूरी सूचनाएं हासिल कर सकें और सरकारी कामकाज में पारदर्शिता आए मगर ज्यादातर लोगों की शिकायत रहती है कि सूचना आधी अधूरी दी जाती है। उस पर से यह भी हो रहा है कि किसी की कारस्तानी उजागर करने के लिए आरटीआइ मांगी जाती है तो ऐसे अक्सर लोग आरटीआइ मांगने वाले को धमकाने से भी बाज नहीं आ रहे हैं। ऐसा ही एक मामला कौशांबी जनपद में सामने आया है। वहां चायल तहसील के भगवानपुर बहुंगरा गांव के एक व्यक्ति ने एसपी को तहरीर देकर आरटीआई मांगने पर जवाब देने के स्थान पर जिम्मेदार लोगों पर मारपीट करने का आरोप लगाया है। उन्होंने पूरे मामले की जांच कराते हुए दोषियों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की मांग की है। 

loksabha election banner

 गांव में विकास कार्य के बारे में मांगी थी जानकारी

भगवानपुर बहुंगरा निवासी अशोक कुमार कुशवाहा ने बताया कि उनके गांव में शौचालय, कॉलोनी, नल रिबोर, स्ट्रीटलाइट आदि का काम कराया है। इसका भुगतान भी किया जा चुका है। इन कामों के नाम पर गड़बड़ी की गई है। इस पर उन्होंने आरटीआइ का इस्तेमाल करते हुए जानकारी मांगी थी। बताया कि 12 अक्टूबर को मांगी गई इस सूचना का अब तक उनका जवाब नहीं मिला है। जबकि 12 दिसंबर को इन कार्यों से जुड़े जिम्मेदारों ने उनको ब्लाक परिसर बुलाया। वहां उसके कमरे में बंद कर उनके साथ मारपीट की और सूचना मिल गई है यह लिखे हुए एक कागज पर हस्ताक्षर करा लिया। पीडि़त ने मामले की तहरीर पुलिस को दी, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। इस पर उन्होंने बुधवार को एसपी से मिलकर फरियाद की है।

अराजकतत्वों ने खड़ी सफारी गाड़ी का शीशा तोड़ा

 

कौशांबी के सरायअकिल क्षेत्र के तिल्हापुर गांव में अराजकतत्वों ने सड़क किनारे खड़ी सफारी गाड़ी का शीशा तोड़ दिया। गाड़ी का टूटा हुआ शीशा देखकर वाहन मालिक के होश उड़ गए। उन्होंने पुलिस को अज्ञात के खिलाफ तहरीर दी है। प्रयागराज में 26 एचआईजी कालोनी ममफोर्डगंज निवासी शिशिर कुमार सिंह ने बताया कि मंगलवार शाम वह जरूरी काम से अपनी सफारी गाड़ी से तिल्हापुर गांव गये थे। गाड़ी सड़क किनारे खड़ी कर वह परिचित के घर के भीतर चले गए थे। वापस निकलने पर देखा तो उनकी गाड़ी के चारों तरफ का शीशा टूटा हुआ था। गाड़ी का कांच टूटा देखकर वह परेशान हो गए। पूछने पर कोई भी इस संबंध में बताने को तैयार नहीं था। उन्होंने सरायअकिल पुलिस को अराजकतत्वों के खिलाफ तहरीर दी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.