Move to Jagran APP

Saraswati Hitech City: प्रयागराज में सस्ते दर पर प्लाट मिलने के मंसूबे को लगा झटका, आप भी जानें कारण

Saraswati Hitech City औद्योगिक क्षेत्र नैनी में यूपी सीडा की ओर से करीब 1140 एकड़ क्षेत्रफल में सरस्वती हाईटेक सिटी का विकास किया जा रहा है। इसका विकास 14 सेक्टरों में बांटकर किया जा रहा है। इस महत्वाकांक्षी योजना का विकास चार चरणों में किया जाना है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 14 Dec 2020 11:03 AM (IST)Updated: Mon, 14 Dec 2020 11:03 AM (IST)
Saraswati Hitech City: प्रयागराज में सस्ते दर पर प्लाट मिलने के मंसूबे को लगा झटका, आप भी जानें कारण
सरस्‍वती हाईटेक सिटी प्रयागराज में सस्‍ते दर पर प्‍लाट अब उद्यमियों को नहीं मिल सकेगा।

प्रयागराज, जेएनएन। प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना सरस्वती हाईटेक सिटी में उद्यमियों के सस्ते रेट पर औद्योगिक प्लाट मिलने के मंसूबे को झटका लगा है। उद्यमियों को सस्ते दर पर औद्योगिक प्लाट मुहैया कराने से उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण यानी यूपीसीडा पीछे हट गया है। लिहाजा, प्रयागराज में उद्यमियों को अब पहले के रेट पर ही औद्योगिक प्लाट मिल सकेगा।

loksabha election banner

औद्योगिक क्षेत्र नैनी में यूपी सीडा की ओर से करीब 1140 एकड़ क्षेत्रफल में सरस्वती हाईटेक सिटी का विकास किया जा रहा है। इसका विकास 14 सेक्टरों में बांटकर किया जा रहा है। इस महत्वाकांक्षी योजना का विकास चार चरणों में किया जाना है। पहले चरण में आवासीय सेक्टर 9, 12, 12ए और 14, औद्योगिक सेक्टर तीन एवं चार का विकास 31 दिसंबर तक किया जाना है। हालांकि तय समय में काम पूरा होना मुश्किल है।

उद्यमियों की मांग पर विभाग ने औद्योगिक प्लाट के रेट को कम करने के प्रस्ताव को मंजूरी के लिए मुख्यालय भेजा था मगर उसे स्वीकति नहीं मिली। ऐसे में उद्यमियों को नई इकाइयां लगाने के लिए करीब 9900 रुपए वग मीटर जमीन खरीदना पड़ेगा।

बता दें कि 800 आवासीय प्लाट का आवंटन किया जा चुका है। गत बुधवार को शहर आए औद्योगिक विकास एवं अवस्थापना मंत्री सतीश महाना ने  आवासीय प्लाटों का कब्जा और औद्योगिक प्लाटों का आवंटन जल्द शुरू करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए थे। रीजनल मैनेजर मयंक मंगल का कहना है कि सस्ते दर पर औद्योगिक प्लाट देने पर जिस तरह से योजना का विकास होना है, फिर उस तरह नहीं हो सकेगा। इसलिए सस्ते रेट पर प्लाट मुहैया कराना संभव नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.