Move to Jagran APP

कुंभ में श्रद्धालुओं और पर्यटकों को लुभाएगी संगमनगरी, जीरो डिस्चार्ज से निर्मल होगा जल

संगमनरी में पिलर के पास रेलिंग और उसके भीतर हरियाली के लिए पौधे लगाए जाएंगे। लाइट भी लगेगी ताकि शाम को जब लाइट जले तो मनमोहक लगे। गंगा जल भी निर्मल रहेगा।

By Edited By: Published: Thu, 01 Nov 2018 08:24 PM (IST)Updated: Thu, 01 Nov 2018 11:16 PM (IST)
कुंभ में श्रद्धालुओं और पर्यटकों को लुभाएगी संगमनगरी, जीरो डिस्चार्ज से निर्मल होगा जल

प्रयागराज (जेएनएन)। कुंभ में पूरी संगम नगरी खूबसूरत दिखाई दे, इसके लिए शहर का कायाकल्प किया जा रहा है। रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) और फ्लाई ओवर बनाया जा रहा है। आरओबी और फ्लाई ओवर के नीचे का नजारा खूबसूरत दिखाई दे, इसके लिए पुल के नीचे हरियाली के साथ आकर्षक लाइटें भी लगाई जाएंगी।

loksabha election banner

दिसंबर तक सब कुछ बदला सा नजर आएगा। कुंभ के मद्देनजर संगम नगरी में एमएनएनआइटी, रामबाग, बेगम बाजार, नैनी, पानी की टंकी पर आरओबी बनाया जा रहा है। हाईकोर्ट के सामने फ्लाई ओवर बन रहा है। उल्लेखनीय है कि कुंभ मेले की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए योगी सरकार ने औद्योगिक कचरा नदियों में गिराने पर रोक लगा दी है। इसके लिए बाकायदा कड़े दंड की व्यवस्था है। 15 दिसंबर से 15 मार्च तक जीरो डिस्चार्ज की व्यवस्था करने को कहा गया। यदि किसी प्रकार की कोताही बरती गई तो उद्योगों को बंदी का सामना करना पड़ेगा।

सुरक्षा और खूबसूरती बढ़ाने पर काम

आरओबी और फ्लाई ओवर के नीचे नीचे जहां पर पिलर हैं, उसे सुरक्षित रखने और खूबसूरती बढ़ाने के लिए एडीए काम कर रहा है। पिलर के पास रेलिंग और उसके भीतर हरियाली के लिए पौधे लगाए जाएंगे। साथ ही लाइट भी लगाई जा रही है, ताकि शाम को जब लाइट जले तो पुल के नीचे का मनमोहक लगे। इलाहाबाद विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष भानु चंद्र गोस्वामी का कहना है कि, आरओबी और फ्लाई ओवर नीचे से भी खूबसूरत दिखाई दें। इसके लिए पौधे के साथ हरियाली की जा रही है। वहां पर आकर्षक लाइट भी लगाई जाएगी।

दिखेगा मनमोहक नजारा

पिछले कुंभ के दौरान सोहबतियाबाग फ्लाई ओवर के नीचे ऐसा किया गया था। इस बार सभी निर्माणाधीन आरओबी और फ्लाई ओवर के नीचे ऐसा मनमोहक नजारा दिखाई देगा। बेगम बाजार के आधे पुल के नीचे हरियाली : एडीए एमएनएनआइटी, रामबाग, बेगम बाजार, नैनी, पानी की टंकी आरओबी और हाईकोर्ट के सामने बन रहे फ्लाई ओवर के नीचे पौधे लगाएगा। इसके लिए लगभग 350 लाख रुपये खर्च किए जा रहे हैं। बेगम बाजार को छोड़कर सभी पुल के नीचे पूरी दूरी तक हरियाली होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.