Move to Jagran APP

Rising India : सरकार का विशेष राहत पैकेज, 100 करोड़ के लोन से निखरेंगे 32 सौ उद्योग-धंधे Prayagraj News

राहत पैकेज के तहत विभिन्न बैंकों की ओर से जिले के 3200 उद्यमियों और कारोबारियों को करीब 100 करोड़ रुपये लोन की स्वीकृति पिछले सप्ताह तक प्रदान किया जा चुका है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 19 Jun 2020 04:28 PM (IST)Updated: Fri, 19 Jun 2020 04:28 PM (IST)
Rising India : सरकार का विशेष राहत पैकेज, 100 करोड़ के लोन से निखरेंगे 32 सौ उद्योग-धंधे Prayagraj News
Rising India : सरकार का विशेष राहत पैकेज, 100 करोड़ के लोन से निखरेंगे 32 सौ उद्योग-धंधे Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। लॉकडाउन में बेपटरी हो चुके सूक्ष्म, लघु और मध्यम इकाई को गति देने के लिए सरकार ने विशेष राहत पैकेज की घोषणा की थी। अब उसका लाभ जिले के उद्यमियों और कारोबारियों को मिलने लगा है। इसका इस्तेमाल उद्यमी और कारोबारी अपने व्यवसाय को विस्तार देने में करेंगे। व्यापार का विस्तार होने पर रोजगार के भी अवसर बढ़ेंगे। यानी राहत पैकेज से राइजिंग इंडिया की राह निकलेगी।

loksabha election banner

1003 लोगों के खाते में लगभग 30 करोड़ रुपये ट्रांसफर

राहत पैकेज के तहत विभिन्न बैंकों की ओर से जिले के 3200 उद्यमियों और कारोबारियों को करीब 100 करोड़ रुपये लोन की स्वीकृति पिछले सप्ताह तक प्रदान की जा चुकी है। इसमें से 1003 लोगों के खाते में लगभग 30 करोड़ रुपये ट्रांसफर भी कर दिए गए हैं। इस योजना के दायरे में आने वाले उद्यमियों और कारोबारियों को बैंकों की तरफ से तब तक लोन दिए जाएंगे, जब तक राहत पैकेज के 36 हजार करोड़ रुपये खर्च नहीं हो जाएंगे। 

जानिए क्या कहते हैं उद्यमी और कारोबारी

फनगांव के समीप इनवर्टर बैट्री की फैक्ट्री और सोलर प्लांट है। इसके विस्तार के लिए कर्ज की जरूरत थी। बैंक से 14 लाख 40 हजार का लोन स्वीकृत हुआ है। व्यापार को बढ़ाने पर कम से कम 20-25 लोगों की जरूरत पड़ेगी। 

- मो. जाकिर, प्रबंधक

कपिला पशु आहार की एजेंसी है। मिनी फ्लोर मिल भी है। इसे बढ़ाने के लिए पांच लाख रुपये का कर्ज मिला है। अभी पांच लेबर हैं। लेकिन कारोबार बढ़ाएंगे तो इतने ही कामगारों की और जरूरत पड़ेगी। उन्हें रोजगार दिया जाएगा।

- गोपाल दास, उद्यमी

जसरा में सीमेंट-सरिया की एजेंसी है। व्यवसाय को बढ़ाने के लिए 10 लाख रुपये लोन लिया है। फर्म में तीन स्थायी कर्मचारी और पांच कामगार हैं। कारोबार को बढ़ाने पर कम से कम पांच-छह लोगों की जरूरत पड़ेगी।

- नितिन केसरवानी, कारोबारी

जसरा में जय कामता नाथ ट्रेडर्स के नाम से फर्म है। गेहूं-चावल का थोक कारोबार होता है। व्यापार के विस्तार के लिए पांच लाख रुपये ऋण लिया है। अभी 16 स्टॉफ हैं। व्यवसाय बढ़ाने पर स्टॉफ की संख्या 25 तक बढ़ानी पड़ेगी।

- दिनेश कुमार केसरवानी, कारोबारी

बोले, अग्रणी बैंक प्रबंधक

अग्रणी बैंक प्रबंधक ओएन सिंह कहते हैं कि 12 जून तक 32 सौ लोगों को राहत पैकेज के तहत कर्ज स्वीकृत किया जा चुका था। इसमें से 1003 लोगों के खाते में करीब 30 करोड़ रुपये स्वीकृत भी किए जा चुके हैं। योजना के दायरे में आने वाले लोगों को लिमिट के हिसाब से लोन स्वीकृत किए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.