Move to Jagran APP

प्रयागराज में झूमकर बरसीं सावन की घटाएं, गर्मी से राहत Prayagraj News

कई दिनों बाद सावन की झड़ी लगी है। पूरब की हवाओं के साथ आए बादल जमकर बरसे। मसभरी गर्मी से परेशान लोगों को कुछ राहत मिली। आने वाले दिनों में बारिश को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

By Edited By: Published: Thu, 25 Jul 2019 02:09 AM (IST)Updated: Thu, 25 Jul 2019 09:48 AM (IST)
प्रयागराज में झूमकर बरसीं सावन की घटाएं, गर्मी से राहत Prayagraj News
प्रयागराज में झूमकर बरसीं सावन की घटाएं, गर्मी से राहत Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन : पुरवइया के जोर पकड़ते ही बुधवार बादल भी अपनी रौ में आ गए। तेज हवाओं के साथ कहीं झमाझम तो कहीं रिमझिम बारिश हुई। सुबह से शुरू हुआ यह सिलसिला देर रात तक चलता रहा। मौसम के इस तेवर से तापमान में भी कमी आई। उमसभरी गर्मी से परेशान लोगों को कुछ राहत मिली। वैसे मौसम विभाग की मानें तो पश्चिम की हवाएं अभी पीछे हटने को राजी नहीं है जिससे आने वाले दिनों में बारिश को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। गुरुवार को सुबह आसमान में बादल छाए रहे। इससे उमस कम रही।

loksabha election banner

मानसून गैप होने से कई दिनों से चिलचिलाती धूप के कारण बेतहाशा गर्मी पड़ रही थी। उमस से लोग पश्त हो गए थे। मंगलवार को आसमान में बादल मंडराते रहे, इससे बारिश के आसार बने थे लेकिन पछुआ के जोर के आगे बादल टिक नहीं सके। बुधवार को पूरब की हवाएं हावी होते ही सुबह से ही झमाझम बारिश शुरू हो गई। करीब साढ़े 11 बजे के आसपास कुछ देर के लिए बूंदें टूटीं, लेकिन लगभग एक बजे जब बारिश शुरू हुई तो बीच में रुक-रुककर रात तक होती रही। इससे मौसम तो सुहावना हो ही गया। अधिकतम पारा 7.6 डिग्री लुढ़ककर 30.4 और न्यूनतम तापमान 1.7 डिग्री घटकर 27.5 डिग्री सेल्सियस हो गया। अधिकतम तापमान सामान्य से (-3) डिग्री कम और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा रहा। मंगलवार को अधिकतम पारा 38 और न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस था। मौसम विभाग में दर्ज आंकड़े के मुताबिक कुल 26 मिमी. बारिश रिकार्ड की गई। इलाहाबाद विश्वविद्यालय में भूगोल विभाग के विभागाध्यक्ष और मौसम विज्ञानी डा. एसएस ओझा का कहना है कि पश्चिम की हवाओं का दबाव बना है। पूरब की जो हवाएं बीच में चल रही हैं, उसी की वजह से बारिश हो रही है। लेकिन स्थायित्व के आसार नहीं हैं। फिलहाल दो-चार दिन मानसून गैप बने रहने की उम्मीद है।

कुछ देर की बारिश में सड़कों पर भरा पानी प्रयागराज :

शहर में रुक-रुक हो रही बारिश भी लोगों के लिए मुसीबत का सबब बन गई है। सड़कों पर जगह-जगह जलभराव के कारण नगर निगम द्वारा कराए गए नाला सफाई की पोल भी खुल रही है। बुधवार को सुबह नौ बजे के आसपास कुछ देर बारिश हुई। उसके बाद शाम को हुई बारिश से कई इलाकों में जलभराव हो गया। महाराणा प्रताप चौराहा, लोकसेवा आयोग चौराहा, हाथी पार्क चौराहा, धोबीघाट चौराहा, विवेकानंद चौराहा के पास टेबल टॉप स्पीड ब्रेकर के आसपास पानी भरने होने से उधर से दोपहिरया वाहनों से गुजरने वालों को दिक्कत हुई। अल्लापुर में बाघम्बरी रोड, मटियारा रोड, बाघम्बरी हाउसिंग स्कीम, तिलक नगर, अमिताभ बच्चन रोड पर जगह-जगह जलभराव हो गया। इन इलाकों में नाला जाम होने के कारण पानी सड़क पर भर गया। जिसकी वजह से स्थानीय लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया। शिवाजी नगर में भैंसा पांडे का नाला भी ओवरफ्लो हो गया। इसकी वजह से आसपास की सड़कों पर जलभराव हो गया। सलोरी समेत कैलाशपुरी, ओमगायत्री नगर में यही समस्या रही। नाला-नाली चोक होने के कारण यहां शाम को हुई तेज बारिश से सड़क के साथ दो दर्जन से अधिक घरों के निचले हिस्से में एक फीट तक पानी भर गया। सिविल लाइंस में महात्मा गांधी मार्ग, सरदार पटेल मार्ग, एलगिन रोड, टीबी सप्रू रोड पर जगह-जगह पानी भरने से लोग परेशान रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.